-5 किलो में 400 से 600 ग्राम राशन दे रहे कम, पीडि़त ने की कंप्लेन

-डीएम की मुस्तैदी के बाद भी राशन मारने से बाज नहीं आए कोटेदार

KANPUR : कानपुर के राशन कोटेदार महामारी के वक्त भी पैसा कमाने में जुटे हुए हैं। वह गरीबों के अनाज में डाका डालने से बाज नहीं आ रहे हैं। अपनी मर्जी से राशन देते हैं और कंप्लेन करने वालों को राशन देना ही बंद कर देते हैं। 1 अप्रैल से सभी राशन की दुकानों से गरीबों को राशन डिस्ट्रिब्यूट किया जा रहा है। लेकिन अशोक नगर निवासी नीलम जब अशोक नगर स्थित कोटेदार से राशन खरीदने गई तो उसे पूरे राशन के पैसे लिए, लेकिन उसको राशन कम दिया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को नीलम ने बताया कि ऐसा हर बार होता है। 5 किलो में 600 ग्राम तक राशन कम होता है।

कोटेदार बहुत घटतौली करता

कंप्लेन मिलने के बाद जब मौके पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो नाम न छापने की शर्त पर सभी ने यही कहा कि यह कोटेदार बहुत घटतौली करता है। हिम्मत दिखाते हुए नीलम ने बताया कि उसने 5 किलो गेंहू और 6 किलो चावल खरीदा है। इसको जब तौला गया तो गेंहू 600 ग्राम और चावल 400 ग्राम कम निकला। नीलम पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर है और पैसे देकर उसने अनाज खरीदा था। जबकि राशन कोटेदार ने इससे पूरी तरह से इंकार कर दिया।

फ्री को लेकर परेशान रहे लोग

एक कंप्लेन के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम शास्त्री नगर, विजय नगर, साकेत नगर, ग्वालटोली स्थित सरकार राशन दुकानों पर भी पहुंची। टीम को देखते ही राशन कोटेदार होशियार हो गए। लेकिन लोगों की शिकायतें वही थी। इसके अलावा पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर फ्री राशन को लेकर कोटेदार से बहस करते दिखे। जबकि अंत्योदय कार्ड होल्डर्स को ही फ्री में राशन दिया गया। पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर्स में से उन्हीं को फ्री दिया गया जिनके पास मनरेगा जॉब कार्ड, श्रमिक रजिस्ट्रेशन कार्ड और दिहाड़ी मजदूरी कार्ड मौजूद था।

15 अप्रैल से सबको फ्री राशन

डीएसओ अखिलेश श्रीवास्तव के मुताबिक पीएम कल्याण पैकेज के तहत सभी को 3 महीने अप्रैल, मई, जून का गेंहू और चावल फ्री में दिया जाएगा। इसमें जिले के 6.94 ला ा अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर्स को फ्री राशन दिया जाएगा। अप्रैल का राशन 15 अप्रैल से, जबकि मई और जून का राशन 1 तारीख से बांटना शुरू कर दिया जाएगा।

(अलग बॉक्स बनाएं)

रात 8 बजे तक बंटेगा राशन - डीएम के निरीक्षण की फोटो है

राशन वितरण को लेकर डीएम डा। ब्रह्मदेव राम तिवारी और डीआईजी अनंत देव सुबह से ही निरीक्षण करते रहे। सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराकर राशन वितरण का प्रयास करते रहे। सचेंडी, चकरपुर मंडी, नौबस्ता गल्ला मंडी का उन्होंने निरीक्षण किया। डीएम ने वहां लोगों से बात भी की और बताया कि रात 8 बजे तक राशन रोज बांटा जाएगा। -------------

डिस्ट्रिक्ट में काडर् होल्डर्स

-अंत्योदय कार्ड होल्डर्स- 63,148

-पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर्स-6,30,852

---------

''आपके माध्यम से सूचना मिली है। तत्काल इसको दिखवाया जाएगा और कार्रवाई भी होगी। इसके अलावा 15 अप्रैल से सभी को राशन फ्री मिलेगा। पीएम कल्याण पैकेज के तहत 10 अप्रैल तक एफसीआई गोदामों से खाद्यान उठा लिया जाएगा। ''

अखिलेश श्रीवास्तव, डीएसओ।