- नवीन मार्केट के दुकानदारों को पार्किग के लिए केडीए क्रिस्टल में दो फ्लोर फ्री में देगा केडीए

- फेस्टिवल्स के मौकों पर परेड चौराहा, नवीन मार्केट में के आसपास बढ़ जाती ट्रैफिक समस्या

KANPUR: ट्रैफिक जाम की समस्या के हल के लिए नवीन मार्केट के दुकानदारों को केडीए परेड स्थित केडीए क्रिस्टल में पार्किग उपलब्ध कराएगा. दरअसल नवरात्र, दीपावली व अन्य फेस्टिवल्स में नवीन मार्केट में बड़ी संख्या में खरीददारों की भीड़ होती है. गाडि़यां सड़क पर खड़ी होने की वजह से परेड चौराहा पर जबरदस्त जाम लग जाता है. इधर नवीन मार्केट में ब्यूटीफिकेशन का वर्क चल रहा है. जिससे गाडि़यों की पार्किग के लिए जगह भी काफी कम हो चुकी है. इसकी वजह से अभी से जाम की स्थिति बनी रहती है.

पार्किग के लिए फ्री में दो फ्लोर

ट्रैफिक जाम की समस्या के हल के लिए केडीए परेड चौराहा के पास मल्टी लेवल पार्किग कम शॉपिंग काम्प्लेक्स केडीए क्रिस्टल बना रहा है. पार्किग के लिए इसके दो फ्लोर कम्प्लीट हो चुके हैं. ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए ये दोनों फ्लोर केडीए ने नवीन मार्केट के दुकानदारों को फ्री में उपलब्ध कराने का डिसीजन लिया है. जिससे वह अपनी गाडि़यों की पार्किग का इंतजाम कर सके. केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक केडीए क्रिस्टल में गाडि़यां पार्क होने से नवीन मार्केट के अन्दर और बाहर की रोड्स खाली हो जाएंगी और ट्रैफिक जाम की समस्या भी हल हो जाएगी. केडीए वीसी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि केडीए क्रिस्टल के दो फ्लोर पार्किग के लिए नवीन मार्केट के दुकानदारों को जल्द ही फ्री में उपलब्ध करा दिए जाएंगे. दीपावली तक दुकानदारों से पार्किग का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. पार्किग के लिए अन्य इंतजाम दुकानदारों को खुद करने होंगे.

पार्किंग ठेके में रैकेट हावी

एक्सप्रेस रोड की 3 पार्किग के केडीए को केवल 13.10 लाख रुपए मिल रहे हैं. पिछले साल ये पार्किग 13 लाख रुपए में उठी. इससे केडीए ऑफिसर्स को पार्किग की नीलामी की पूलिंग होने की आशंका हो रही है.

कैनाल पटरी में अंडरग्राउंड पार्किग

कैनाल पटरी स्थित अंडरग्राउंड पार्किग को नवरात्र में शुरू करने की केडीए तैयारी कर रहा है. अंडरग्राउंड पार्किग के साथ दो फ्लोर ऑफिसेज के लिए भी बनाए गए हैं. इन्हें नीलामी के जरिए बेचने के लिए केडीए कॉस्टिंग करा रहा है.