- दिवाली के समय दुकानों से लिए गए फूड सैंपल में पाई गई कमी

- रांची एसडीओ ने किया था औचक निरीक्षण, लिया था सैंपल

- तीन दुकानों के सैंपल में परमिटेड कलर पाए गए गलत

इनके सैंपल हुए फेल

1. जोधपुर मिष्ठान भंडार, सहजानंद चौक, हरमू

2. मां तारा स्वीट्स, पिस्का मोड़, रातू रोड

3. पहलवान होटल, अशोक नगर

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (21 छ्वड्डठ्ठ)

दशहरा एवं दिवाली के दौरान मिठाई दुकानों का सैंपल एसडीओ लोकेश कुमार मिश्रा ने जब्त किया था। शहर के अलग-अलग कई मिठाई दुकानों का सैंपल लिया गया था। इस जांच में रांची के तीन दुकानों की मिठाइयों में कमी पाई गई। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद इन दुकानों को शो कॉज किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी, रांची की अध्यक्षता में दीवाली के मौके पर रांची शहर में जिला प्रशासन के द्वारा टीमें गठित कर मिठाई की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया था। जांच के दौरान मेन रोड, हरमू बाय पास रोड तथा शहरी क्षेत्र के अन्य लोकप्रिय दुकानों से सैंपल लिए गए थे। इस दौरान 9 जगहों के सैंपल जमा लिए गए थे, जबकि 30 जगहों के सैंपल का ऑन द स्पॉट टेस्ट किया गया था।

नामकुम लैब से मिली रिपोर्ट

मंगलवार को एफएसएसए, नामकुम के फ़ू ड एनालिस्ट ने त्योहारों के दौरान लिए गए सैंपल की रिपोर्ट अनुमंडल कार्यालय, रांची को भेज दी। भेजी गई रिपोर्ट में जोधपुर मिष्ठान भंडार, सहजानंद चौक, हरमू एवं मां तारा स्वीट्स, पिस्का मोड़, रातू रोड के बूंदी लड्डू सैंपल में अनपरमिटेड रंगों का प्रयोग पाया गया जो कि आम आदमी के लिए हानिकारक है। इसके अलावा अशोक नगर के पहलवान होटल से लिए गए हल्दी पाउडर के सैंपल को भी आम आदमी के लिए हानिकारक पाया गया। सभी तीनों सैंपल में पाए गए कलर खान-पान में इस्तेमाल करने योग्य नहीं पाए गए।

दुकानों के खिलाफ होगी कार्रवाई

अनुमंडल पदाधिकारी लोकेश मिश्रा ने बताया कि इस रिपोर्ट के आधार पर इन सभी दुकानों के मालिकों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। आम जन के इस्तेमाल में आने वाली खाद्य सामग्री तैयार करने में बरती गई लापरवाही को पूरी गंभीरता से लिया जाएगा।