JAMSHEDPUR: कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव की वजह से किये गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान फंसे प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी जारी है। इसी क्त्रम में रविवार को तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन टाटानगर पहुंची, जिससे प्रवासी श्रमिक वापस लौटे। गुजरात के मोरबी रेलवे स्टेशन से करीब 1200 मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन रविवार की शाम 5 बजकर 55 मिनट पर टाटानगर स्टेशन पहुंची। हालांकि, इसके पहुंचने का निर्धारित समय दोपहर 3.30 बजे था। टाटानगर स्टेशन में श्रमिकों के पहुंचने से पहले ही पूरी तैयारी कर ली गई थी। श्रमिकों को थर्मल स्क्त्रीनिंग करने के बाद बस से उनके घर भेजा जा रहा है।

लगी थी प्रशासन की टीम

24 कोच की ट्रेन मोरबी स्टेशन से 2030 किलोमीटर की दूरी तय कर झारखंड के मजदूरों को लेकर टाटानगर स्टेशन पहुंची। यह ट्रेन मोरबी, गैरतपुर, गोधरा, रतलाम, इंदौर जंक्शन, संत हीरदरम नगर, बीना, न्यू कांति जंक्शन, झारसुगुड़ा स्टेशन होते हुए टाटानगर स्टेशन तक पहुंची। टाटानगर स्टेशन में गुरुवार को तेलंगाना व शुक्त्रवार को गुजरात से दो मजदूर स्पेशल ट्रेन पहुंची थी। ट्रेन के पहुंचने के बाद सभी मजदूरों को उनके घर रवाना कर दिया गया था और फिर पूरे स्टेशन को सैनिटाइज किया गया था, ताकि बाहर से आने वाले मजदूरों के साथ किसी तरह का आया संक्त्रमण स्टेशन परिसर में न रहे। स्टेशन परिसर के प्रत्येक कार्यालय, बैरिकेटिंग, हेल्प डेस्क सहित पूरे स्टेशन परिसर की साफ-सफाई कराई गई थी। पूरी सफाई होने के बाद एक बार फिर गुजरात से रविवार को टाटानगर आनेवाली नई ट्रेन के स्वागत के लिए रेलवे विभाग व जिला प्रशासन की पूरी टीम लग गई थी, ताकि मजदूरों को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाया जा सके।

अधिकारी रहे मौजूद

प्रवासी मजदूरों के स्वागत और उनको सही तरीके से घर तक पहुंचाने की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए पूर्वी सिंहभूम और पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त, एसएसपी, एसपी और अन्य वरीय अधिकारी मौजूद रहे। पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा कि सभी प्रवासी मजदूरों को अनुमंडल और उनके घरों तक पहुंचाने के लिए 50 बसों की व्यवस्था की गई। सभी मजदूर ग्रीन जोन वाने जिला से पहुंचे हैं। अब इन लोगों को उनके गृह जिले में रोजगार देने का प्रयास किया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर

पश्चिमी सिंहभूम के एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की गई है। सोशल डिस्टिेंसिंग का सही तरीके से अनुपालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर पुलिस और रेलवे की तरफ से काफी मदद मिल रही है। पांच-पांच बसों पर पुलिस और मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है, ताकि मजदूर अपने घर सही तरीके से पहुंच जाएं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन को किया गया सैनिटाइज

गुजरात के मोरबी से रविवार को टाटानगर स्टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को उतारने के बाद एमबी सर्विसेज के कर्मचारियों ने पीपीई किट पहनकर ट्रेन को सैनिटाइज किया ताकि कोरोना का खतरा ना रहे। कंपनी की ओर से एहतियात के तौर पर सभी कर्मचारियों को पीपीई किट उपलब्ध कराया गया है।