- बिजली विभाग की लापरवाही शहरवासियों के लिए पड़ रही भारी

- महानगर के कई तारों और ट्रांसफॉर्मर पर उगी हैं झाडि़यां

- बिजली विभाग कभी सफाई के लिए नहीं उठाता कदम

GORAKHPUR: शहर में बिजली सप्लाई करने वाले तारों और ट्रांसफॉर्मर्स पर झाडि़यों का जाल बिछा है, जिसके कारण आए दिन मोहल्लों में दुर्घटनाएं होने के साथ-साथ बिजली गुल हो रही है, लेकिन अफसरों की नींद नहीं खुल रही है। अफसर इन जंगलों को देखकर आंख मूंद लेते हैं। अफसरों की लापरवाही का परिणाम जनता को भुगतना पड़ता है। हल्की बारिश होते ही इन मोहल्लों की घंटों बिजली गुल हो जाती है तो कई बार इन झाडि़यों से करंट नीचे तक उतर आता है, जिसके कारण छूट्ठा जानवर खाने के चक्कर में करंट के चपेट में आ जाते हैं।

इन झाडि़यों यह होता है नुकसान

- झाडि़यों के कारण हमेशा होता है फॉल्ट

- तारों पर फैले झाडि़यों के कारण अक्सर चिंगारी निकलती है

- ट्रांसफॉर्मर में छोटी सी चिंगारी आग पकड़ लेती है

- ट्रांसफॉर्मर की झाडि़यों के खाने के चक्कर में जानवरों को कई बार करंट लग जाता है

- बारिश या आंधी के समय तार टूट जाता है, जिससे कई बार रास्ते बंद हो जाते हैं

- झाडि़यों को खाने के चक्कर में कई बार आवारा जानवर करंट की चपेट में आ जाते हैं

कूड़ाघाट

हालात- दिखता ही नहीं है ट्रांसफॉर्मर

पीडि़त पब्लिक- कम से कम 5 हजार

नुकसान

कूड़ाघाट एरिया में लगे ट्रांसफॉर्मर पर पुरी तरह से झाडि़यां फैली हुई है। जिसके कारण ट्रांसफॉर्मर जर्जर हो गए हैं। बारिश के बाद हालत यह होती है कि अक्सर केबल फॉल्ट हो जाते हैं। कई बार लोग कंप्लेन करते हैं, लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारी आते हैं और सही करके चले जाते हैं, लेकिन झाडि़यों की सफाई करने की जिम्मेदारी नहीं उठाते हैं। सबसे अधिक प्रॉब्लम बारिश के समय होती है, पानी गिरने के साथ ही इन तारों पर फॉल्ट होना शुरू हो जाता है। कई बार तो यह दिन में भी कई बार फॉल्ट होते रहते हैं।

बक्शीपुर सब स्टेशन

हालात- यहां तो साहब के नाक के नीचे ही उगा हैं जंगल

पीडि़त पब्लिक- लगभग 20 हजार घर

नुकसान

बक्शीपुर सब स्टेशन बिजली विभाग के डिविजन सेकेंड का आफिस है। यहां दो एसडीओ और एक एक्सईएन बैठते हैं। फिर भी यहां तारों पर झाडि़यां उगी हुई है। इस सब स्टेशन से दीवान बाजार जाने वाली लाइन पर पुराने पावर हाउस के पीछे तारों पर झाडि़यां उगी है। यहां कार्य करने वाले कर्मचारी बताते हैं कि अक्सर यहां चिंगारी निकलती है और झाडि़यों में आग लगती है, लेकिन झाडि़यां हरी होने के कारण आग दो से तीन मिनट में अपने आप बुझ जाती है।

थवईपुल

हालात- इस तार पर सबसे अधिक संकट है

पीडि़त पब्लिक- लगभग 5 हजार

नुकसान

बक्शीपुर से अलीनगर जाने वाले लाइन पर थवईपुल के पास भी तारों में पर झाडि़यां उग गई हैं। यहां पर इस लाइन से जुड़े हुए लगभग पांच हजार परिवार में बारिश के बाद एक से डेढ़ घंटे एक्स्ट्रा अंधेरा रहता है। इन झाडि़यों के कारण अक्सर यहां फॉल्ट भी होता है। इस फॉल्ट को कर्मचारी सही तो कर देते हैं, लेकिन झाडि़यां की सफाई नहीं करते हैं। अगर यह झाडि़यों की सफाई कर दी जाते तो हर माह होने वाले फॉल्ट से निजात मिल जाएगी।