- टोक्यो ओलंपिक पर मंडराया खतरा, इकाना में वनडे से कहीं दर्शक न बना लें दूरी

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: कोरोना का कहर खेल की दुनिया पर भी मंडरा रहा है। जिसका असर इंडिया पर भी पड़ रहा है। खेल जगत से जुड़े अधिकारियों के अनुसार 24 जुलाई से जापान में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के आयोजन पर भी तलवार लटक रही है। चीन के साथ करीब आधा दर्जन देशों ने इससे दूरी बना ली है। इसी माह 15 और 16 मार्च को दिल्ली में शूटिंग का व‌र्ल्ड कप होना है। इस इवेंट से भी कई नामचीन खिलाड़ी अपना नाम वापस ले चुके हैं। इस आयोजन को अभी रद तो नहीं किया गया है लेकिन इसे रैंकिंग लिस्ट से बाहर करने की तैयारी चल रही है।

वनडे से दर्शक न बना लें दूरी

पीएम मोदी के साथ ही गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी ने यह एलान कर दिया है कि वे कहीं भी होली मिलन समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगे। कोरोना का संक्रमण फैलने के डर से यह कदम उठाया गया। वहीं राजधानी के इंटरनेशनल स्टेडियम इकाना में 15 मार्च को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिनी मैच खेला जाना प्रस्तावित है। 50 हजार की कैपेसिटी वाले इस स्टेडियम में दर्शकों के लिए ऑनलाइन टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है। सात मार्च से काउंटर से भी टिकटों की बिक्री शुरू हो जाएगी। आयोजक भी इस मैच के सफल आयोजन के चिंतित है। उन्हें डर है कि कहीं कोरोना के चलते पब्लिक मैच से किनारा ना कर ले।

कोट

इस समय जो जहां है, वहीं रहे और कोरोना से बचने के रूल्स फॉलो करे। ओलंपिक में अभी समय है। यदि कई देश इससे बाहर हो जाएंगे तो फिर आगे की कार्रवाई बैठक में तय होगी।

आनंदेश्वर पांडेय

कोषाध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक संघ

कोट

मैच के आयोजन की तैयारियां चल रही हैं। अभी कोरोना इतना पैनिक नहीं है। मैच तो आयोजित किया ही जाएगा।

युद्धवीर सिंह, सचिव

उत्तर प्रदेश क्रिकेट अकादमी

कोट

नगर निगम की टीम लगातार फागिंग कर रही है। जहां विदेशी टीम बैठेगी वहां स्पेशल मशीन लगाई गई है। दर्शकों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

उदय सिन्हा, मैनेजिंग डायरेक्टर,

इकाना स्पो‌र्ट्स सिटी

----------------------------------

हाईलाइटर

इन देशों की उड़ानों पर ज्यादा असर

- शारजहां

- जेद्दा

- दुबई

- ओमान

- मस्कट

- दमाम

- रियाद

हाईलाइटर

फ्लाइट्स में इस तरह कम हुए पैसेंजर्स

- 180 सीट वाली फ्लाइट में पैसेंजर्स की संख्या पहुंची 60

- 300 सीटों वाली फ्लाइट में यात्रियों की संख्या 150

- 3000 यात्री रोज आते थे डेली

- 1200 पहुंच चुकी है वर्तमान में संख्या

हेडिंग - इंटरनेशनल ही नहीं घरेलू उड़ानों में भी कम हो गए पैसेंजर्स

- मिडिल ईस्ट के लिए होने वाली बुकिंग में आई 80 फीसद तक की कमी

- पैसेंजर्स करा रहे बुकिंग कैंसिल, ट्रेवेल एजेंट दे रहे आगे की तारीख

LUCKNOW(5 March):

कोरोना के चलते मिडिल ईस्ट के लिए लखनऊ से रवाना होने वाली फ्लाइट्स में पैसेंजर्स की संख्या 80 प्रतिशत तक कम हो गई है। घरेलू उड़ानों में सफर करने वाले भी बुकिंग रद करा रहे हैं। वहीं कई अपनी यात्रा की डेट आगे बढ़ा रहे हैं। ट्रेवेल एजेंट्स के अनुसार घरेलू उड़ानों में भी लोग सफर नहीं करना चाह रहे हैं। उन्हें समझाया जा रहा है लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हैं। खास बात यह है कि पैसेंजर्स बुकिंग के साथ होटल भी लेते हैं। ऐसे में जिन लोगों ने होटल को राशि ट्रांसफर कर दी है, उन्हें ज्यादा परेशानी हो रही है।

रिवाइज करना पड़ेगा फेयर

कोरोना वायरस से ग्रस्त देशों ने यहां के लोगों को टूरिस्ट वीजा के साथ धार्मिक कार्यो के लिए दिया जाने वाला वीजा भी बंद कर दिया है। एयरलाइंस से जुड़े अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस के डर से फ्लाइट्स में गिने-चुने लोग ही सफर कर रहे हैं। जिस तरह से पैसेंजर्स की संख्या घट रही है, ऐसे में होली के बाद उड़ान कंपनियों को किराए रिवाइज कर कम करने होंगे।

घटते जा रहे हैं पैसेंजर्स

एयरलाइंस के अधिकारियों के अनुसार मिडिल ईस्ट में शारजहां, जेद्दा, दुबई जाने वाली फ्लाइट्स में पैसेंजर्स की संख्या घटी है। इन जगहों पर टूरिस्ट और धार्मिक यात्राओं के लिए दिया जाने वाला वीजा भी नहीं मिल रहा है। ओमान, मस्कट, दमाम, रियाद जाने वालों की संख्या में भी कमी आई है। इन सभी जगहों के लिए चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से औसतन सात फ्लाइट्स रवाना होती हैं। जिन फ्लाइट्स में 180 सीटें हैं, उनमें लोगों की संख्या 60 तक पहुंच गई है। वहीं एक फ्लाइट है जिसमें 300 सीट हैं, उनमें संख्या 150 पहुंच गई है। रोजाना इन जगहों से जहां करीब 3000 लोग आते-जाते थे वहीं अब संख्या 1200 तक पहुंच गई है। ट्रवेल एजेंटों के अनुसार अन्य देशों से आने वाली उड़ाने कम हो चुकी हैं। आज ओमान के लिए रवाना हुई फ्लाइट्स में 120 पैसेंजर्स और बैंकाक से आई फ्लाइट्स में 80 यात्री थे।

बॉक्स

हर पैसेंजर की स्क्रीनिंग

अभी सभी जगह की फ्लाइट्स अपने निर्धारित शेड्यूल से चल रही हैं। एटीसी संजय नारायण के अनुसार कोरोना के चलते एयरपोर्ट पर विशेष चेकिंग की जा रही है। भारत सरकार और उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी मानक यहां अपनाए जा रहे हैं। बाहर से आने वाले हर यात्री की स्क्रीनिंग हो रही है। थर्मल स्कैनर के साथ अन्य जरूरी इक्यूपमेंट्स लगे हैं। आज एक और थर्मल स्कैनर लगा दिया गया है। आगे भी सुरक्षा के लिए जो निर्देश दिए जाएंगे, उन्हें फॉलो किया जाएगा।

कोट

पैसेंजर्स की संख्या फ्लाइट्स में कम होती जा रही है। इंटरनेशनल के साथ घरेलू उड़ानों पर भी असर पड़ा है। जिन लोगों ने पैकेज लिए हैं, वहां सर्वाधिकपरेशानी हो रही है। होटल वालों को धनराशि का भुगतान किया जा चुका है, वे पैसा वापस नहीं कर रहे हैं। कुछ को समझा बुझा कर उन्हें अगली डेट दी जा रही है।

अनुपम शुक्ला, डायरेक्टर, हॉलीडे मेकर्स

बाक्स

30 दिन में 30 करोड़ की चपत

समर वेकेशन के लिए अभी से होने वाली फ्लाइट्स की टिकट की बुकिंग के लिए कोई संपर्क नहीं कर रहा है। अन्य देशों से आने वाले टूरिस्ट भी अब नवाबों की नगरी का रुख नहीं कर रहे हैं, ऐसे में होटल कारोबार भी बुरी स्थिति से गुजर रहा है। ट्रेवेल एजेंट और होटल से जुड़े लोगों की माने तो पिछले तीन दिन में अब तक लखनऊ को 30 करोड़ की चपत लग चुकी है।