-शादी की सीजन में बुकिंग से पहले होटल और मैरिज गार्डन ओनर्स दे रहे चेतावनी

-मार्केट में सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह लकड़ी, बैगास और कागज के आइटम बने ऑप्शन

बरेली:

शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त करने के लिए मैरिज गार्डन और होटलर्स ने मिलकर अनूठी पहल की है। होटलर्स और मैरिज गार्डन ओनर आगामी सीजन के प्रोग्राम की बुकिंग करते समय बुकिंग कराने वाले को साफ बता रहे हैं कि प्रोग्राम के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंध रहेगी। अगर कोई सिंगल यूज प्लास्टिक यूज करेगा तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसमें बुकिंग कराने भी सहयोग करने की बात कर रहे हैं।

सिगंल यूज प्लॉस्टिक का ऑप्शन

सिंगल यूज प्लास्टिक के कप, ग्लास और प्लेट आदि की जगह अब मार्केट में गन्ने की बैगास से तैयार बाउल, बड़ी प्लेट, भोजन थाल आदि मिल हैं। इसमें बाउल की कीमत 1.40 रुपए, प्लेट 1.60-2 रुपए, बड़ी प्लेट 3 रुपए और भोजन थाल की कीमत 5.50 रुपए तक है। इसके अलावा लकड़ी से बने आईटम में भी बाउल, प्लेट, भोजन थाल, स्पून, फॉर्क आदि शामिल हैं। लकड़ी के बाउल की कीमत 1-1.40 रुपए, प्लेट की कीमत 1.60-3.80 रुपए, भोजन थाल की कीमत 5-6 रुपए और स्पून व फॉर्क 1 रुपए की एक है। इसके अलावा कागज का गिलास 1-1.60 रुपए तक है।

री-यूज क्रिस्टल आईटम भी

मार्केट में डिस्पोजल आईटम में इको फ्रेंडली के साथ क्रिस्टल आइटम का भी क्रेज दिख रहा है। यह क्रिस्टल आईटम मार्केट में अभी नया है। इन्हें बरेलियंस खूब पंसद भी कर रहे हैं। शीशे जैसे चमकदार दिखने वाला यह आईटम एक बार ही नहीं कई बार यूज कर सकते हैँ साथ ही यह मजबूत भी है।

अधिक महंगा भी नहीं

सिंगल यूज प्लास्टिक से तैयार डिस्पोजल क्रॉकरी और इको फ्रेंडली आइटम की कीमत में कोई विशेष फर्क नहीं है। शॉप ओनर्स की ही मार्न तो एक-दो आईटम ऐसे हैं जिनमें 5 परसेंट का अंतर है जबकि अधिकांश आइटम की कीमत में कोई अंतर भी नहीं है।

8 नवंबर को सबसे बड़ा सहालग

8 नवंबर को देवउठनी एकादशी के साथ शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा। इस दिन अबूझ मुहूर्त होने के चलते इस दिन सबसे बड़ा सहालग है। इसके चलते शहर के लगभग सभी मैरिज हॉल बुक हो चुके हैं। पंडित और ज्योतिषाचार्य की मानें तो 8 नवम्बर को देव उठानी एकादशी से शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। इस मुहूर्त में बस एक ही दिन शहनाई बजेगी। फिर विवाह मुहूर्त और शुभ कार्यो के लिए 19 नवंबर से 11 दिसंबर तक शुभ मुहूर्त है। 19-28 और 30 नवम्बर में शुभ मुहूर्त हैं। जबकि 1, 2, 7, 11, 12 दिसम्बर भी शुभ मुहूर्त हैं। 16 दिसम्बर से 14 जनवरी तक शुभ कार्य बंद रहंगे।

सभी का सहयोग जरूरी

जब तक सभी मिलकर सहयोग नहीं करेंगे तब तक शहर को प्लास्टिक मुक्त नहीं किया जा सकता है। हम अब नेक्स्ट जो भी बुकिंग कर रहे हैं उसमें बता रहे हैं कि इवेंट में सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज नहीं करेंगे।

पुनीत ओबराय, होटल ओनर

मैरिज गार्डन में जो भी प्रोग्राम की बुकिंग हो रही है। उसे रसीद में ही नोट करके दिया जा रहा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोग्राम में यूज नहीं करने दी जाएगी। इसमें प्रोग्राम बुकिंग करने वालों का भी सहयोग मिल रहा है।

सचिन, मैरिज गार्डन ओनर

सिंगल यूज प्लास्टिक जब से बैन हुई हमने तो यूज पर बैन लगा दिया है। अब होटल में प्रोग्राम बुक हो रहे हैं, उसमें भी बुकिंग कराने वाले को चेतावनी दी जाती है कि सिंगल यूज प्लास्टिक यूज नहीं करने दी जाएगी।

अंकुर, होटल ओनर

सिंगल यूज प्लास्टिक पर तो अब सरकार ने बैन लगा दिया है। सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह पर अब गन्ने की बैगास और लकड़ी के आईटम आ गए हैं। जो प्लास्टिक और थर्माकोल की अपेक्षा महंगे भी नहीं हैं।

अमित कुमार अग्रवाल, शॉप ओनर

ऑप्शन है तो क्यों यूज करें प्लास्टिक

सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा यह अच्छी बात है। जब तक बैन नहीं लगा तो प्लास्टिक का ऑप्शन भी नहीं मिल रहा था। अब तो ऑप्शन भी मिल गया, हम लोग भी सिंगल यूज प्लास्टिक को यूज नहीं करना चाहते हैं।

प्रतीक, शहरवासी

प्लॉस्टिक यूज नहीं करना अच्छी बात है। इसके लिए हम सभी को सहयोग करना चाहिए। अब तो प्लास्टिक की जगह पर ऑप्शन भी है, अब तो बरेलियंस भी सिंगल यूज प्लास्टिक यूज नहीं करना चाह रहे हैं।

अमित, शहरवासी