- यूनिवर्सिटी में सूचना केंद्र एक्टिव करने की कवायद शुरू

- जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर, वहीं सोमवार तक जारी हो जाएगी मेल आईडी

- सभी विभागों को भेजा गया नोटिस, सारी सूचनाएं भेजने के निर्देश

i impact

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में अब स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए वन स्टॉप सॉल्युशन सेंटर होगा। यहां स्टूडेंट्स, टीचर्स के साथ ही कॉलेजेज से जुड़े लोग भी अपनी प्रॉब्लम के लिए अप्लीकेशन दे सकेंगे, जो थ्रू प्रॉपर चैनल जिम्मेदारों तक भेजी जाएगी। वहीं यूनिवर्सिटी ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है, जहां क्वेरी की जा सकती है। साथ ही सोमवार से ई-मेल आईडी भी जारी हो जाएगी, जिस पर स्टूडेंट्स कहीं पर बैठकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे और साथ ही अपनी क्वेरीज का सॉल्युशन भी पा सकेंगे।

सूचना केंद्र में मिलेगा सॉल्युशन

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में काफी पहले से ही सूचना केंद्र बना हुआ है। लेकिन यह बिल्कुल डीएक्टिव हो चुका था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इसको लेकर चार जुलाई को न्यूज पब्लिश की थी, 'खुद ही काम, खुद ही गुणगान' हेडिंग से पब्लिश न्यूज में यह बताया गया था कि यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम का सॉल्युशन देने के लिए कोई भी ऐसी जगह नहीं है, जहां स्टूडेंट्स पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकें। यहां तक कि फीडबैक के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है। इतना ही नहीं रजिस्ट्रार की पहल पर कुछ फीडबैक बॉक्स लगाए गए थे, लेकिन वह भी सिर्फ शो-पीस बने पड़ हुए हैं। जिसके बाद जिम्मेदारों की आंख खुली है और उन्होंने सूचना केंद्र को दोबारा एक्टिव करने की कवायद शुरू कर दी है।

मेनटेन होंगे सभी रिकॉर्ड

यूनिवर्सिटी में सूचना केंद्र पर जो भी स्टूडेंट्स पहुंचेंगे और जो भी अप्लीकेशन देंगे, इसका बाकायदा रिकॉर्ड भी मेनटेन होगा। इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि अप्लीकेशन कब दी गई और कब इसका निस्तारण किया गया। स्टूडेंट्स को नेचर ऑफ अप्लीकेशन स इसके निस्तारण का वक्त मिलेगा, जिसके बाद देर होने पर वह रजिस्ट्रार के ऑफिस में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स को अपने अप्लीकेशन की रिसीविंग भी मिलेगी, जिससे इस बात का प्रूफ हो कि उन्होंने फलां डेट में इस नंबर पर अप्लीकेशन दी थी।

कब है प्रैक्टिकल, कब होगा एग्जाम

स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रजिस्ट्रार की पहल पर यह कवायद शुरू की गई है। इस सेंटर पर स्टूडेंट्स की क्वेरीज को सॉल्व करने के लिए व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों, डीन, एचओडी और ओएस का नंबर भी होगा, जिससे छोटी-मोटी प्रॉब्लम का मौके पर ही निस्तारण कराया जा सके। प्रैक्टिकल कब है और एग्जाम कब होगा, इसकी सूचना भी स्टूडेंट्स को सूचना केंद्र से ही मिल जाएगी। वहीं डिग्री, प्रोविजनल सर्टिफिकेट के साथ ही नॉमिनेशन और दूसरी क्वेरीज भी इसी सेंटर के जरिए सॉल्व हो जाएंगी।

हेल्पलाइन नंबर - 0551-2203098

टाइमिंग - सुबह 10 से 4.30

वर्जन

स्टूडेंट्स के साथ ही टीचर्स और कॉलेज के लोगों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम डेवलप किया जा रहा है। यहां सभी तरह की अप्लीकेशन जमा की जाएंगी, जहां से संबंधित जिम्मेदारों को भेज दी जाएंगी। हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है, वहीं ई-मेल आईडी भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

- शत्रोहन वैश्य, रजिस्ट्रार, डीडीयूजीयू