- सीएम ने पौड़ी शरदोत्सव में की शिरकत

>DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि सीता माता सर्किट पौड़ी के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। इस सर्किट के विकास से दुनिया का हर वो व्यक्ति जिसकी भगवान राम व माता सीता में आस्था है। फलस्वाड़ी गांव में जरूर आना चाहेगा। जहां सीता ने भू-समाधि ली थी। फलस्वाड़ी में माता सीता का भव्य मंदिर बने, इसके लिए क्षेत्र के हर गांव, हर घर से एक शिला, एक मुट्ठी मिट्टी व 11 रुपए दान किया जाए।

मंदिर के लिए यात्रा करेंगे सीएम

सीएम ने कहा कि इसके लिए जल्द ही यात्रा की जाएगी। वे स्वयं देवप्रयाग से यह यात्रा करेंगे। संत व महात्माओं ने भी इसमें शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है। सीएम मंडे को पौड़ी में आयोजित शरदोत्सव में बतौर चीफ गेस्ट संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पौड़ी शरदोत्सव को और बड़े पैमाने पर किए जाने की आवश्यकता है। पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सीएम ने डीएम को इसके लिए प्रपोजल भेजने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि ल्वाली झील के लिए लोगों को भूमि का मुआवजा दिया जा चुका है। टेंडर भी हो चुके हैं। जल्द इसका काम शुरू हो जाएगा।

एनसीसी एकेडमी को धनराशि स्वीकृत

एनसीसी एकेडमी के लिए भी धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। बहुत जल्द इसका काम भी प्रारम्भ कर दिया जाएगा। एनसीसी एकेडमी बनने से हर साल लगभग 36 हजार छात्र यहां आएंगे। इससे क्षेत्र की आर्थिकी को मजबूती मिलेगी। सीएम ने कहा कि युवाओं को नशे की प्रवृत्ति से भी बचना होगा।

निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए दो दिन कीवर्कशॉप

सरकार नशे के कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। इस दौरान सीएम ने पीएम के सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने का आह्वान किया है। कहा, हाल में दून में 1.28 लाख लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ हाथ से हाथ मिलाकर संकल्प लिया। इस दौरान हायर एजुकेशन मिनिस्टर डा। धन सिंह रावत भी मौजूद रहे। जबकि इससे पहले सीएम ने नगर पालिका परिषद पौड़ी द्वारा नवनिर्मित मल्टीपर्पज भवन, गेस्ट हाउस व कर्मचारी निवास का लोकार्पण किया। सर्किट हाउस में नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत मेंबर्स ने सीएम ने मुलाकात की। सीएम ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा।