- पुलिस फोर्स के साथ पैदल गश्त करते रहे अधिकारी

-अति संवेदनशील इलाकों में अभी कुछ दिन रहेगा पुलिस फोर्स

आगरा। अयोध्या मामले पर फैसले के बाद आशंकाओं के बादल छंट चुके हैं। इसके बाद भी मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में एहतियातन पुलिस फोर्स तैनात है। पुलिस प्रशासनिक अधिकारी भी सतर्कता बरत रहे हैं।

हर गतिविधि पर रखी जा रही नजर

फैसला आने से पहले शांति व्यवस्था बनाए रखने को शहर में पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाई गई थी। मिश्रित आबादी वाले इलाकों पर खास नजर थी। खुफिया विभाग भी यहां सक्रिय था। यहां की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। फैसले का लोगों ने भाईचारे से स्वागत किया था। इसके बाद भी एहतियातन मंटोला, नाई की मंडी, ताजगंज, लोहामंडी समेत शहर के अन्य इलाकों में पुलिस तैनात है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी इन इलाकों में पैदल गश्त कर रहे हैं। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि हालात सामान्य हैं। मगर, अभी कुछ दिन तक पुलिस फोर्स तैनात रहेगा। सबसे पहले संवेदनशील इलाकों से पुलिस की ड्यूटी हटेगी। इसके बाद अति संवेदनशील क्षेत्रों से हटाई जाएगी। अभी तीन-चार दिन तक इन क्षेत्रों में पुलिस रहेगी। यहां की हर गतिविधि की इसी तरह निगरानी भी की जाएगी।

------

फिर शुरू होंगी मोहल्ला सभाएं

अयोध्या फैसले से पहले शहर में मोहल्ला सभाएं शुरू हुई थीं। इनमें एसएचओ और सीओ जाकर लोगों से सीधा संवाद स्थापित करते थे। मोहल्ला सभा में ऐसी महिलाओं ने भी खुलकर पुलिस से बात की, जो थाने जाने से डरती हैं। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि मोहल्ला सभाएं फिर से शुरू हो जाएंगी।

--------

पीस कमेटियां और डिजिटल वालॅटियर भी सक्रिय

पुलिस ने फैसला आने से पहले सभी मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पीस कमेटियां और डिजिटल वालंटियर सक्रिय किए थे। ये पुलिस को छोटी-छोटी सूचनाएं भी दे रहे थे। पुलिस अभी इनसे संपर्क में है।