नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए छह नामों को शाॅर्टलिस्ट कर लिया गया है जिसमें रवि शास्त्री एक बार फिर रेस में बने हुए हैं। इन छह उम्मीदवारों को क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सामने प्रेजेंटेशन देना पड़ेगा। आखिर में कपिल देव की अध्यक्षता वाली यह कमेटी मुख्य कोच का चुनाव करेगी। उम्मीद है कि इस हफ्ते के आखिर तक या फिर अगले हफ्ते की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच का एलान हो जाएगा। नए कोच के लिए जिन छह नामों को शाॅर्टलिस्ट किया गया है। उसमें पूर्व न्यूजीलैंड कोच माइक हेसन, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और श्रीलंका कोच टाॅम मूडी, पूर्व कैरेबियाई खिलाड़ी और अफगानिस्तान कोच फिल सिमंस, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत, पूर्व भारतीय क्रिकेटर राॅबिन सिंह और रवि शास्त्री का नाम शामिल किया गया है।

कप्तान की राय का स्वागत है

भारत का हेड कोच बनने के लिए कई दिग्गजों ने आवेदन किया था मगर छह नामों को शाॅर्टलिस्ट करने के बाद अंतिम फैसला कमेटी का होगा। कुछ दिनों पहले कपिल देव ने कहा था कि वह कोच के चयन को लेकर विराट कोहली की राय का स्वागत करेंगे। बता दें कपिल के अलावा शांता ने भी कोहली की राय को तरजीह देने की बात कही थी। विंडीज दौरे पर जाने से पहले विराट कोहली ने प्री मैच प्रेस कांफ्रेंस की थी। जिसमें उन्होंने खुलेआम रवि शास्त्री को फिर से कोच बनाए जाने की वकालत की थी। ऐसे में सवाल उठा था कि क्या कोहली के कहने पर कपिल देव की कमेटी कोच का चयन करेगी। इस पर अब कपिल का कहना था, 'कोहली की तरह हम सभी की राय का स्वागत करते हैं मगर नए कोच के चुनाव का अंतिम फैसला कमेटी ही करेगी। भारत को पहला वर्ल्डकप दिलाने वाले कपिल का मानना है, यह कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको अपना सर्वश्रेष्ठ काम करना होगा।

Shoaib Akhtar Birthday : जानें किस बल्लेबाज ने खेली थी शोएब अख्तर की सबसे तेज बाॅल

कोच बनने के लिए यह अनिवार्य

1. हेड कोच वही बन सकता है, जिसके पास एक एसोसिएट सदस्य / ए टीम / आईपीएल साइड के साथ कम से काम दो या तीन साल तक टेस्ट खेलने वाले देश का कोच होने का अनुभव हो।

2. हेड कोच के लिए आवेदक वही हो सकता है, जिसने 30 टेस्ट या 50 एकदिवसीय मैच खेला है।

3. बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच वही बन सकता है, जिसके पास कम से कम 10 टेस्ट या 25 एकदिवसीय मैच खेलने का अनुभव हो और साथ ही उसकी उम्र 60 साल से कम हो।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk