MATHURA (22 March): गोवर्धन के गांव जमुनावत के पास मथुरा रोड पर मंगलवार सुबह करीब साढ़े चार बजे श्रद्धालुओं से भरी बोलेरो और सामने से आ रही प्राइवेट बस में टक्कर हो गई। हादसा इतना भीषण था बोलेरो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। इसमें बैठीं सवारियां फंस गई। ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने इन्हें बाहर निकाला। एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पांच अन्य ने जिला अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। हालत गंभीर देख घायल नौ लोगों को जिला अस्पताल से अन्य हॉस्पिटल में रेफर कर दिया।

पूजा कर लौट रहे थे

मुरैना के थाना कैलारस के गांव भीलसैय्यां निवासी पुरुषोत्तम यादव उर्फ कल्ला अपनी बोलेरो (एमपी क्फ् बी ए 0ब्98) से गांव के युवकों के साथ सोमवार रात को गोवर्धन में परिक्रमा लगाने आए थे। मंगलवार तड़के करीब तीन बजे परिक्रमा लगाने के बाद सभी ने दानघाटी मंदिर में पूजा-अर्चना की। बोलेरो से मुरैना के लिए रवाना हो गए। करीब तीन-साढ़े तीन किलोमीटर मथुरा की तरफ आ पाए थे कि गांव जमुनावत के पास मां संतोषी स्कूल के समीप विपरीत दिशा से आ रही डग्गेमार बस ने बोलेरो में टक्कर मार दी। ये घटना करीब लगभग साढ़े चार बजे की है। टक्कर इतनी भीषण थी कि बोलेरो के अगले हिस्से के च्रखच्चे उड़ गए। श्रद्धालु बोलेरो में ही फंस गए। कुछ सवारियां बस में बैठीथीं। भिड़ंत की आवाज दूर तक सुनाई दी।

'समझ नहीं पाए कैसे करें मदद'

आसपास घरों में सो रहे ग्रामीणों की नींद खुल गई। घटनास्थल की ओर दौड़ लिए। देखा कि खून से लथपथ श्रद्धालु बोलेरो और बस में मदद के लिए चीख-चिल्ला रहे थे, जबकि बस का चालक मौके से भाग चुका था। इधर, घायलों का खून सड़क पर भी बिखर गया था। मौके पर मौजूद स्थानीय निवासी सचिन खड़ेलवाल, दिलीप खंडेलवाल और पंकज शर्मा ने बताया कि हालात देखकर हम लोग समझ नहीं पाए कि मदद कैसे की जाए। कुछ लोगों को भेजकर अन्य ग्रामीणों को बुलाया। इधर, गोवर्धन पुलिस को भी सूचना दी। एसओ गोवर्धन अर¨वद सिंह ने बताया कि घायल बुरी तरह से बोलेरो में फंसे हुए थे। ग्रामीणों की मदद से निकाल कर जिला अस्पताल लाया गया। एक युवक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई थी, जबकि पांच लोगों ने जिला अस्पताल पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ दिया। जिलाधिकारी राजेश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट विजय कुमार, एसपी सिटी मुकुल दिवेदी ने पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंच कर मृतकों के परिजनों को सांत्वना दी। गंभीर रूप से घायलों को जिला अस्पताल से शहर के निजी अस्पताल और आगरा रेफर कराया।