- सालों तक नहीं होती लावारिश शवों की शिनाख्त

- शवों की पहचान करना पुलिस के लिए बनी चुनौती

- जनपद में पिछले 15 दिन में मिल चुके हैं 4 अज्ञात शव

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: मेरठ में आए दिन कोई न कोई अज्ञात शव मिलने की खबर आती रहती है। लेकिन लावारिश शवों की पहचान कई माह तक नहीं हो पाती है। जिससे पुलिस की लापरवाही उजागर होती है। डीसीआरबी और फॉरेंसिक विभाग भी शवों की शिनाख्त करने फेल दिख रहे हैं। जिसके चलते लावारिश शवों की हत्या के राज सामने नहीं आ पाते और अपराधियों के हौसले दिन पर दिन बुलंद होते जा रहे हैं। पिछले 15 दिनों में जनपद में 4 अज्ञात और एक शव की शिनाख्त हो चुकी है।

शवों की पहचान के लिए तंत्र

लावारिश शवों की पहचान के लिए पुलिस के अलावा गुमशुदगी प्रकोष्ठ, डिस्ट्रिक्ट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो, फॉरेंसिक जांच, सरकारी वेबसाइट, आदि सिस्टम हैं। जिन्हें जरूरत पड़ने पर पहचान के लिए लगाया जाता है।

ऐसे होती है पहचान की कवायद

जिस तरह गुमशुदा लोगों की पहचान करने के लिए संबंधित थाने की पुलिस उसकी हुलिया, फोटो और पते से जुड़ी जानकारी गुमशुदगी प्रकोष्ठ को देती है। वहां से सभी थानों को बताया जाता है। इसके अलावा डीसीआरबी, डिस्ट्रिक्ट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो में भी जानकारी भेजी जाती है। जिसे वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। इसी तरह लावारिश लाश मिलने पर पुलिस शव का फोटो कराकर संबंधित जिलों और डीसीआरबी को उसकी फोटो भेजकर जानकारी देता है। इसे भी वेबसाइट अपलोड कर दिया जाता है।

ग्रामीण इलाके मुफीद

कुख्यात बदमाश हत्या कर शवों के फेंकने के लिए ग्रामीण और सुनसान इलाके खोजते हैं। जहां कई-कई दिन तक कोई आता-जाता न हो ताकि शव की पहचान मिट जाए। शनिवार को रिठानी के नाले में एक शव और कैंट नाले में एक शव मिला। जिसमें रिठानी में मिले शव की शिनाख्त हो गई, जबकि कैंट नाले में मिले शव की शिनाख्त नहीं हो पाई।

07 जनवरी 2017 : रिठानी और कैंट नाले में मिले शिव, एक की नहीं हो सकी पहचान

26 दिसंबर 2016 : खरखौदा थाना क्षेत्र के जंगल में अधजला शव मिला जिसकी शिनाख्त नहीं हो सकी।

25 दिसंबर 2016 : देहली गेट के नाले में महिला का शव मिला। जिसकी शिनाख्त नहीं हो सकी है।

24 दिसंबर 2016 : जानी थाना क्षेत्र स्थित ओमसाई अपार्टमेंट में महिला का अज्ञात शव मिला

21 जून 2016 : परतापुर थाना क्षेत्र के जंगल में एक महिला का अज्ञात शव मिला था।

20 मई 2016 : मवाना रोड स्थित मीनाक्षी पुरम के नाले में महिला का अज्ञात शव मिला था

3 मई 2016 : सदर थानाक्षेत्र में जीरो माइल चौराहे के पास फुटपाथ पर एक युवक का अज्ञात शव पड़ा मिला था।

31 मार्च 2016 : कैली में राजवाहे में एक युवती का अज्ञात शव मिला।

अज्ञात शवों की पहचान के लिए हर संभव कोशिश की जाती है, जिनमें ज्यादातर की पहचान करने में पुलिस सफल हो जाती है, लेकिन कुछ शव रह भी जाते हैं।

जे रविन्द्र गौड़, एसएसपी मेरठ