क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रांची जिले में कई ऐसे पोलिंग बूथ हैं, जहां पोलिंग पार्टियों को पैदल चल कर जाना होगा. कई बूथों पर पोलिंग पार्टियों को चुनाव से दो दिन पहले भी पहुंचना होगा. ऐसे पोलिंग बूथों के लिए जोशीले मतदान कर्मियों की पोलिंग पार्टियां बनाई जाएंगी. रांची जिले में पोलिंग स्टेशंस के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा वैसे सरकारी कर्मचारियों की तलाश शुरू कर दी गई है, जो फि जिकली फिट और स्मार्ट हैं. इन कर्मचारियों का फि टनेस टेस्ट लेकर सेलेक्शन किया जाएगा.

पोलिंग पार्टी का बैकअप जरूरी

रांची जिले के अड़की प्रखंड में करीब 76 बूथ हैं. इनमें कई ऐसे बूथ हैं जहां पर चुनाव कराने के लिए लोगों को दो दिन पहले ही निकलना होगा. खूंटी जिला उपायुक्त द्वारा रांची उपायुक्त को पत्र लिखा गया है और यह सुझाव दिया गया है कि अड़की प्रखंड में जो बूथ हैं, उनमें कई ऐसे दुर्गम पहाड़ी इलाके में है जहां पोलिंग कराने के लिए पोलिंग पार्टियों को दो दिन पहले ही निकलना होगा. इसके साथ ही कई ऐसे बूथ भी हैं जहां पोलिंग पार्टियों को कई किलोमीटर तक पैदल जाकर बूथ पर पहुंचना होगा. ऐसे में फि ट पोलिंग पार्टी को दुर्गम पोलिंग बूथों के लिए रवाना किया जाएगा, ताकि पोलिंग पार्टी समय पर बूथ पर पहुंच कर इंतजाम कर सके. 10 से 15 किलोमीटर पैदल सफ र के दौरान अगर किसी कर्मचारी को कोई दिक्कत आए तो उसकी जगह बैकअप से कर्मचारी भी भेजे जाएंगे.

सरकारी कर्मियों की ट्रेनिंग शुरू

रांची जिले में वोटिंग कराने के लिए सभी सरकारी कर्मचारियों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया गया है. कौन कर्मचारी किस बूथ पर जाकर वोटिंग कराएगा. इसका डाटा भी तैयार किया जा रहा है. इसी बीच यह भी तैयारी की जा रही है कि जिले में जो दुर्गम इलाकों में बूथ है वहां ऐसे कर्मचारियों को भेजा जाए जो फि जिकली और मेंटली मजबूत हैं. अगर 20 किलोमीटर पैदल भी चलना हो तो वो चल कर जा सकें. साथ ही इतने मजबूत लोगों की उनको 2 दिन पहले ही दुर्गम पहाड़ी जैसे इलाके पर भेजा जा सके और वो आराम से वहां वोट कराकर लौट आएं.

सभी का होगा फि टनेस टेस्ट

रिमोट एरियाज के दुर्गम मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टीज में हर सदस्य को फि ट होना जरूरी है. ऐसे में हर मेंबर का फि टनेस टेस्ट लिया जाएगा. डॉक्टर द्वारा फि ट घोषित होने के बाद ही अन्य कई अधिकारी उनका मेंटल टेस्ट लेंगे और जो उत्साही कर्मचारी होंगे, उनको इन बूथों पर चुनाव कराने के लिए भेजा जाएगा.

रांची में हैं 2771 बूथ

रांची जिले में 2771 बूथ हैं, जहां करीब 21 लाख लोग वोट करने के लिए एलिजिबल हैं. इसमें से एक अड़की प्रखंड है, जो रांची लोकसभा के अंतर्गत आता है, लेकिन यह खूंटी जिले में पड़ता है. इसमें से 76 बूथों पर भी वोटिंग होती है, जो रांची लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी के लिए है. अड़की प्रखंड के 66 को छोड़कर रांची जिले में 2695 बूथ हैं.