हजरतगंज और आईजीपी चौराहे पर लगाए गए हैं स्मार्ट कैमरे

.पिछले तीन दिन में हजरतगंज में 100 के करीब चालान हुए, आईटीएमएस से रिपोर्ट जारी

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW अगर आप हजरतगंज चौराहे या फिर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे से गुजर रहे हैं तो ट्रैफिक नियमों को लेकर जरा संभल कर। इसकी वजह यह है कि अगर आपने ट्रैफिक नियम तोड़ा तो तत्काल आप स्मार्ट कैमरों की नजरों में कैद हो जाएंगे और आपका ई चालान हो जाएगा। अभी तक स्मार्ट कैमरों की मदद से करीब 100 वाहन सवारों का चालान हुआ है। यह डाटा आईटीएमएस की तरफ से जारी किया गया है।

अभी तक चल रहा था ट्रायल

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हजरतगंज और आईजीपी चौराहे पर स्मार्ट कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को लगाने का मुख्य उद्देश्य ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर नजर रखना है। इन कैमरों को लेकर करीब डेढ़ माह तक ट्रायल चला था और जो खामियां सामने आई थीं, उन्हें दूर कर लिया गया था। तीन दिन पहले ही ये कैमरे पूरी तरह से ऑपरेटेड हो गए हैं और इनके द्वारा भेजा जा रहा रिकॉर्ड आईटीएमएस में दर्ज हो रहा है।

अभी तक 100 चालान

आईटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सेल) की ओर से जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे साफ है कि हजरतगंज में करीब 100 वाहन चालकों का ई चालान किया गया है। दरअसल में, आईटीएमएस की ओर से सारा रिकॉर्ड ट्रैफिक विभाग के पास भेज दिया जाता है। जहां से ई चालान जारी किया जाता है। हालांकि आईजीपी चौराहे का रिकॉर्ड पूरी तरह से सामने नहीं आया है।

वर्जन

स्मार्ट कैमरों की मदद से अभी तक करीब 100 ई चालान हुए हैं। स्मार्ट कैमरों का बेहतर रिस्पांस सामने आने के बाद अब अन्य चौराहों पर भी इन्हें जल्द लगाया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त