- दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को होगा जारी

- स्मार्ट पर दर्ज होगी स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी

LUCKNOW: डॉ। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अब स्टूडेंट्स को नए आधुनिकता के चीजों से लैस किया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन अब स्टूडेंट्स को आईकार्ड के स्थान पर उनको स्मार्ट कार्ड देने जा रही है। यह स्मार्ट कार्ड स्टूडेंट्स के लिए आईडी कार्ड के तौर पर काम करने के साथ और भी दूसरे कामों में यूज किया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन इस बार के दीक्षांत समारोह से पहले यह स्मार्ट कार्ड स्टूडेंट्स को जारी करने कर दिया जाएगा। स्टूडेंट्स इसी स्मार्ट कार्ड के माध्यम से दीक्षांत समारोह में एंट्री प्राप्त कर सकेंगे। यह स्मार्ट कार्ड आरएफ आईडी टेक्नॉलोजी से बना है।

स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी देगा कार्ड

यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आरसी सोबती ने स्मार्ट कार्ड योजना शुरू करने की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी प्रो। विपिन सक्सेना को सौंपी है। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स को स्मार्ट कार्ड देने के लिए काफी समय से काम चल रहा है। इस स्मार्ट कार्ड में स्टूडेंट्स से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई होगी। उन्होंने बताया कि इस कार्ड का कंट्रोल इनरोलमेंट नंबर से होगा। कार्ड पर स्टूडेंट्स के नाम, क्लास, विभाग और फोटो प्रिंट होगा। साथ ही कार्ड की वैधता भी प्रिंट होगी। साथ ही इस स्मार्ट कार्ड के माध्यम से स्टूडेंट्स की सारी जानकारी स्क्रीन पर उपलबध होगी। इस कार्ड के माध्यम से स्टूडेंट्स का पता, अभिभावक, सम्पर्क नम्बर प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही इस कार्ड के माध्यम से रिजल्ट की जानकारी भी दी जाएगी।

फीस से लेकर डयूज तक की जानकारी मिलेगी

प्रो। विपिन सक्सेना ने बताया कि स्मार्ट कार्ड के द्वारा यह पता किया जा सकता है कि स्टूडेंट्स का कितना डयूज बाकी है। उसने फीस जमा की है कि नहीं। लाइब्रेरी से कितनी किताबें जारी कराई हैं। कितनी और किताबें उन्हें मिल सकती हैं। साथ ही इस कार्ड के माध्यम से स्टूडेंट्स की क्लास में उपस्थिति भी दर्ज होगी। क्लास रुम के बाहर लगे कम्प्यूटर या आटोमेटिक मशीन में कार्ड पंच कर स्टूडेंट्स को अटेंडेंस लगाना होगा।

हम काफी समय से स्टूडेंट्स को स्मार्ट कार्ड देने की पहल कर रहे थे। इस स्मार्ट कार्ड में स्टूडेंट्स से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई हाेंगी। इस कार्ड का कंट्रोल इनरोलमेंट नंबर से होगा।

- प्रो। आरसी सोबती

वीसी, बीबीएयू