- 23 करोड़ का रखा डीएससीएल ने बजट

देहरादून, शहर के बीचों बीच स्थित परेड ग्राउण्ड की जल्द ही सूरत बदल जाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 23.63 करोड़ की लागत से ग्राउंड का ब्यूटीफिकेशन किया जाना है। इसकी डीपीआर अप्रूव्ड हो चुकी है, हालांकि वर्क ऑर्डर होना बाकी है। आपको डिटेल में बताते हैं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कैसे होना है परेड ग्राउंड का कायाकल्प।

ट्रैफिक होगा बंद, पैदल ट्रैक बनेगा

परेड ग्राउंड और गांधी पार्क के बीच से गुजर रही रोड को ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया जाएगा। डीपीआर में ये प्रावधान किया गया है। यह रोड सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए उपयोग में लाई जाएगी। रोड के दोनों एंड पर गेट लगाए जाएंगे।

वाटर एटीएम की फैसिलिटी

परेड ग्राउंड में वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। जो पेड होंगे, लेकिन सस्ती दरों पर ड्रिंकिंग वाटर यहां उपलब्ध होगा। विभिन्न गतिविधियों के दौरान

आने वाले विजिटर्स को इससे लाभ मिलेगा, उन्हें पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

स्मार्ट टॉयलेट की सुविधा

परेड ग्राउंड में अभी तक पब्लिक टॉयलेट की फैसिलिटी नहीं है। जबकि, सिटी के कई अहम इवेंट यहीं होते हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहां स्मार्ट टॉयलेट बनाए जाएंगे।

वीआईपी स्टेज का निर्माण

वीआईपी स्टेज का निर्माण करने के साथ ही उसके ढांचे को अलग तरह से तैयार किया जाएगा। स्टेज में सभी तरह की सुविधा दी जाएगी।

परमानेंट सीटिंग अरेंजमेंट

परेड ग्राउंड में जब भी कोई इवेंट होता है तो यहां टेंपोररी सीटिंग अरेंजमेंट किया जाता है, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलपमेंट के तहत यहां अब परमानेंट सीटिंग अरेंजमेंट किया जाएगा। इसके लिए बेंच सिस्टम तैयार होगा।

परेड ग्राउंड में बनेंगी शॉप

प्रोजेक्ट के तहत परेड ग्राउंड में शॉप भी बनाई जानी हैं। शॉप बेरोजगार युवकों को संचालन के लिए आवंटित की जाएंगी। सभी प्रकार की शॉप बनाई जाएंगी, ताकि विजिटर्स यहां खरीदारी कर सकें। इनमें रेस्टोरेंट और फास्ट फूड के काउंटर्स भी शामिल होंगे।

ग्राउंड में होगी हरियाली

ग्राउंड के चारों को विभिन्न प्रजाति के ऑर्नामेंटल प्लांट्स लगाए जाएंगे। ताकि ग्राउंड हरा-भरा नजर आए और गर्मी के सीजन में राहत के लिए यहां विजिटर्स पहुंच सकें।

साइकिल ट्रैक का निर्माण

परेड ग्राउंड के चारों ओर साइकिल ट्रैक भी बनाया जाना है। इसका मकसद सिटीजन को फिटनेस के लिए साइकिलिंग का स्पेस देना है। ताकि लोग यहां आकर साइकिलिंग कर सकें और फिट रहें।

---------------

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत परेड ग्राउंड का ब्यूटीफिकेशन के लिए डीपीआर अप्रूव्ड हो चुकी है। 23.63 करोड़ की लागत से ग्राउंड का कायाकल्प किया जाएगा। जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ, स्मार्ट सिटी।