नगर निगम कैंपस व मोती पार्क पार्किंग बनाने की तैयारी

टॉयलेट्स की बदहाली से परेशान है निगम का स्टाफ

BAREILLY:

स्मार्ट सिटी में एयरकंडीशंड टॉयलेट की कवायद शुरू हो गई है। इस क्रम में नगर निगम कैंपस व घंटाघर स्थित मोती पार्क की पार्किंग में हाईटेक टॉयलेट बनाया जाना सुनिश्चित किया गया है। घंटाघर के पास टॉयलेट की सुविधा से पब्लिक को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि इस एरिया में पब्लिक के लिए सामान्य टॉयलेट की भी व्यवस्था नहीं है।

दुकान छोड़ घर जाने की मजबूरी

मोती पार्क पार्किंग में एसी टॉयलेट्स शुरू होने से कुतुबखाना एरिया में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। शहर के इस जबरदस्त भीड़ भाड़ वाले एरिया में एक भी पब्लिक टॉयलेट्स की सुविधा नहीं है। ऐसे में ज्यादातर दुकानदारों को मजबूरी में दुकान छोड़ घर जाना पड़ जाता है। वहीं खरीदारी करने पहुंची महिलाओं व ग‌र्ल्स को भी बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। एसी टॉयलेट्स बन जाने से इस एरिया की यह परेशानी खत्म हो जाएगी। एजेंसी ने एसी टॉयलेट्स के लिए यूजर चार्ज भी बहुत कम तय किए हैं। यूजर को महज 2 और 5 रुपए ही इसके लिए चुकाने होंगे।

निगम को भी मिलेगी बड़ी राहत

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम पूरे बरेली में करीब 5000 टॉयलेट्स बनवा रहा है। केन्द्र व राज्य सरकार क बजट के सहयोग से बनाए जाने वाले इन टॉयलेट्स में इंडिविजुअल, कम्यूनिटी और पब्लिक तीनों ही कटेगरी शामिल हैं। लेकिन शर्मनाक हालत यह है कि पूरे बरेली में टॉयलेट्स बनाने वाला निगम अपने ही परिसर में स्टाफ-अधिकारियों को यह सुविधा देने में नकारा रहा है। निगम का एकमात्र टॉयलेट बेहद बदबूदार और गंदी हालत में है। वहीं मेनगेट के पास बने दो टॉयलेट्स पर कई साल से ताले पड़े हैं। ऐसे में लोगों खासकर महिलाओं व ग‌र्ल्स स्टाफ समेत फरियादियों को एसी टॉयलेट्स से बड़ी राहत मिल जाएगी।

--------------------

मोती पार्क पार्किंग में एसी टॉयलेट्स बनाने के लिए एजेंसी से बात हो चुकी है। एजेंसी से ही निगम परिसर में भी एसी टॉयलेट्स बनाने का करार हुआ है। एसी टॉयलेट्स बन जाने से स्टाफ संग लोगों को भी बहुत राहत मिलेगी।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त