- फ्राइडे को कमिश्नरी सभागार में प्रशासनिक अमले के साथ हुई बैठक

- सर्वसम्मति से चारों प्रस्तावों को मिली मंजूरी, डीपीआर तैयार

बरेली : स्मार्ट सिटी के सपना अब सच होने जा रहा है, जल्द ही स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में विकास कार्य शुरू होंगे। फ्राइडे को कमिश्नरी सभागार में हुई स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 514 करोड़ रुपए के चार प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई। पहले चरण में पहले चरण में इन प्रस्तावों पर करीब साढ़े बारह करोड़ का बजट खर्च करने की योजना है। बता दें कि करीब एक महीने पहले ही नगर निगम को स्मार्ट सिटी योजना के तहत 53 करोड़ रुपए का बजट भी मिल चुका है।

इंसेट

इन प्रस्तावों को लेकर पहले भी हो चुकी है तनातनी

पिछले दिनों स्मार्ट सिटी की बैठक में रखे गए प्रस्तावों पर कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने टेक्निकल कमेटी की रिपोर्ट मांगते हुए रोक लगा दी थी, जिसका मेयर उमेश गौतम ने विरोध किया था। मेयर ने तर्क दिया था कि प्रशासनिक अमला शहर के विकास में रोड़ा बन रहा है, लेकिन हाल ही में टेक्निकल कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद बैठक में इन प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकी।

इंसेट

इन प्रस्तावों की मिली मंजूरी

1. स्मार्ट क्लास - इस प्रोजक्ट में छह करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई जाएंगी।

2. ओपन जिम - इस प्रोजेक्ट में 7.5 करोड़ खर्च कर शहर के पार्को में ओपन जिम का निर्माण कराया जाएगा।

3. डेलापीर पर एसटीपी- इस प्रोजेक्ट में सबसे ज्यादा करीब 484 करोड़ रुपये खर्च होंगें। इसके अंतर्गत डेलापीर इलाके में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सड़कों का चौड़ीकरण समेत अन्य विकास कार्याें को अंजाम दिया जाएगा। विकास कार्यो को चरणों में विभाजित किया गया है।

4. ब्रांडिंग - इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 18 करोड़ रुपये खर्च होंगे, इसके तहत ही स्मार्ट सिटी की ब्रांडिंग और एडवरटाइजिंग होगी।

वर्जन ।

स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में चारों प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है। बैठक से पूर्व ही डीपीआर तैयार कर ली गई है। अब जल्द ही टेंडर आंमत्रित कर विकास कार्य शुरू कराए जाएंगे।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त