-स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाले तीन प्रोजेक्टस की जगह का एएमयू की टीम ने किया निरीक्षण

-संजय कम्युनिटी के पीछे जाने के लिए नहीं मिली जगह तो कर्मचारी के घर से होकर देखने पहुंचे स्पॉट

बरेली. शहर के तीन बड़े स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट पर काम शुरू होना है. इसी के तहत एएमयू यानि अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी की टीम ने फ्राइडे को उन जगहों को देखा जहां पर प्रोजेक्ट लगाए जाने हैं. टीम ने जब संजय कम्युनिटी हॉल के पीछे तालाब का निरीक्षण किया तो दंग रह गई. कूड़े और बदबू वाले रास्ते को देखकर अधिकारियों ने सवाल किया, यह कैसा रास्ता है. इस पर निगम के एक अधिकारी ने कहा, सर अभी तो फिर भी ठीक है, बारिश में तो यहां भैसें भी आती हैं. हैरत की बात है कि टीम को स्पॉट देखने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. जगह न मिलने पर वे निगम के कर्मचारी घर से होकर निकले. वहीं एसोसिएट प्रो. संजीव माहेश्वरी ने बताया कि निरीक्षण के बाद डिजाइन तैयार किया जाएगा, जिसके बाद बजट फिक्स होगा.

गंदगी देख कतरा रही थी टीम

एएमयू की टीम में आर्टिटेक्ट डिपाटमेंट के प्रो. नदीम, एसोसिएट प्रो. संजीव माहेश्वरी, मो. फरान और फजली मार्निग में ही शहर में आ गए थे. एएमयू की टीम ने नगर निगम के अफसरों के साथ दोपहर को निरीक्षण करने के लिए निकले. टीम सबसे पहले अर्बन हाट के निरीक्षण के लिए गई. इसके बाद संजय कम्युनिटी हॉल में पहुंची, लेकिन जब वे उसके पीछे बने तालाब पर गए तो उनको सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा. गंदगी देख एएमयू की टीम गाड़ी से उतरने से भी कतरा रही थी.

सर, मेरे घर में से चले जाइये

एएमयू की टीम खुदाई के कारण आगे नहीं बढ़ पा रही थी. तभी नगर निगम के अधिकारी ने एक कर्मचारी से कहा कि वह कुछ व्यवस्था करे. जिसके बाद वह बोला-सर, बगल में मेरा घर है उसी में से चले जाइए. जिसके बाद अफसर टीम को लेकर घर से होते हुए तालाब तक पहुंचे. जिसके बाद उन्होंने कर्मचारी को थैक्यू बोला.

इन प्रोजेक्ट्स पर होगा काम

कंट्रोल कमांड सिस्टम

स्मार्ट सिटी के तहत अर्बन हाट में सिटी कंट्रोल कमांड सिस्टम और हैंडीक्राफ्ट प्रमोशन सेंटर खोलने की योजना है. यहां पर जरी और पतंग आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए विभागीय प्रक्रियाएं चल रही हैं.

तालाब के किनारे जॉगिंग ट्रैक

संजय कम्युनिटी हॉल के पीछे तालाब का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा. यहां पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित की जाएगा. साथ ही तालाब के किनारे जॉगिंग टै्रक का निर्माण कराने की योजना है.

क्लब और चिल्ड्रेन पार्क

नगर निगम ने स्मार्ट सिटी के तहत संजय कम्युनिटी हॉल को हाईटेक बनाया जाएगा. यहां पर ऑडिटोरियम, क्लब हाउस और चिल्ड्रेन पार्क आदि का निर्माण कराया जाएगा.