- तीन स्कूलों का किया जा रहा कायाकल्प

- जीजीआईसी राजपुर रोड में 7 स्मार्ट क्लासरूम तैयार

- एक बिल्डिंग का रेट्रोफिकेशन वर्क फाइनल स्टेज पर

देहरादून,

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सरकारी स्कूलों के कायाकल्प की योजना ग्राउंड पर उतरने लगी है। स्मार्ट क्लासेज और स्मार्ट एंबियंस से स्कूलों की तस्वीर बदलती जा रही है। दून के पॉश एरिया में राजपुर रोड पर स्थित जीजीआईसी में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्य से स्कूल का नजारा बदल गया है। पुरानी बिल्डिंग को रिपेयर किया जा रहा है, साथ ही स्मार्ट क्लासेज का काम फिनिशिंग स्टेज में हैं। अभी तक 7 क्लासरूम वैल फर्निश्ड कर दिए गए हैं। स्कूल की किस्मत बदलते देख बच्चे भी काफी खुश हैं।

1959 की बिल्डिंग पर चढ़ा नया रंग

जीजीआईसी राजपुर रोड की स्कूल की बिल्डिंग 1959 में बनकर तैयार हुई थी, जिसके बाद स्कूल में किसी भी तरह का मेंटेनेंस वर्क नहीं हुआ। इस कारण स्कूल की बिल्डिंग जर्जर होने लगी और बरसात में सीलन और पानी तक टपकने लगा था। इस माहौल में पठन-पाठन काफी चुनौतीपूर्ण हो गया था। हाल ही में स्कूल को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मेंटेनेंस के लिए चुना गया। स्कूल प्रिंसिपल प्रेमलता बौड़ाईं ने बताया कि इसी वर्ष जून से स्कूल पर काम शुरू हुआ, स्कूल के 16 क्लासरूम और बिल्डिंग का रेट्रोफिकेशन और फर्निशिंग की जा रही है।

यह होगा स्मार्ट स्कूल में स्पेशल

- हर क्लासरूम का अट्रैक्टिव एंबियंस

- हर क्लासरूम में स्मार्ट बोर्ड

- प्रोजेक्टर के जरिए होगी पढ़ाई

- फायर सेफ्टी के मॉडर्न इक्विपमेंट्स

- बायोमेट्रिक अटैंडेंस

- हाईटेक कंप्यूटर लैब

- पैनिक अलार्म

- सीसीटीवी सर्विलांस

सेफ्टी के लिए पैनिक बटन

स्कूल में सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। किसी भी इमरजेंसी सिचुएशन में हेल्प के लिए स्कूल में पैनिक बटन की फैसिलिटी दी जाएगी। ताकि, छात्राएं तत्काल किसी भी आपात या आपदा की स्थिति में स्कूल मैनेजमेंट को इन्फॉर्म कर सकें।

मार्च तक पूरा होगा काम

स्कूल को स्मार्ट स्कूल में बदलने का काम जून में शुरू किया गया था। स्कूल में काम पूरा करने के लिए 9 माह की डेडलाइन रखी गई है। ऐसे में मार्च तक स्कूल का काम पूरा हो जाएगा। इस दौरान पठन-पाठन प्रभावित न हो, इसके लिए पहले बिल्डिंग का रेट्रोफिकेशन किया जा रहा है। साथ ही जो क्लासरूम तैयार किए जा चुके हैं, वहां पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है।

5.05 करोड़ से 3 स्कूलों का कायाकल्प

देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंर्तगत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड, राजकीय इंटर कॉलेज खुडबुड़ा, राजकीय बालिका जूनियर हाईस्कूल खुडबुड़ा का कायाकल्प किया जा रहा है। 9 माह के भीतर स्कूलों का काम पूरा करने के आदेश दिए गए हैं। तीनों स्कूल के लिए 5.05 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।