-आई एक्सक्लूसिव

- न्यू पॉलीटेक्निक बिल्डिंग में चार वर्चुअल क्लास रूम तैयार होंगे, सभी ट्रेड को फायदा

- अभी सिर्फ एक स्मार्ट क्लास, ब्रांच के मुताबिक गाजियाबाद से भेजा जाता है शेड्यूल

KANPUR: गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में लगभग सभी ब्रांच में स्मार्ट क्लास से स्टूडेंट्स को पढ़ाया जा रहा है, लेकिन सिर्फ एक स्मार्ट क्लास रूम होने की वजह स्मार्ट एजुकेशन प्रॉपर तरीके से नहीं हो पा रही है। एक ब्रांच का नंबर बहुत लंबे समय के बाद दोबारा आ पाता है। इस प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए पॉलीटेक्निक की न्यू बिल्डिंग में चार स्मार्ट क्लास बनाए जाने का प्लान बनाया गया है।

मेट्रो को प्रपोजल सौंपा

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक प्रिंसिपल डॉ। आरके सिंह ने बताया कि मेट्रो को जो न्यू पॉलीटेक्निक की बिल्डिंग का प्रपोजल दिया गया है, उसमें चार स्मार्ट क्लास रूम बनाने की तैयारी की गई है। हालांकि अभी तक मेट्रो की तरफ से कोई भी कार्य योजना नहीं दी गई है। कब बिल्डिंग ध्वस्त की जाएंगी, इसका अभी कोई ब्यौरा नहीं दिया गया है। अभी तो मेट्रो अपनी बाउंड्री बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

रिकॉर्ड लेक्चर भी चलते हैं

पॉलीटेक्निक में वर्चुअल क्लासरूम से पढ़ाई शुरू हो गई है। इस सिस्टम से अभी तक स्टेट की 13 गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक जुड़ी हुई हैं। गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक की वर्चुअल क्लास रूम में एक बार में सिर्फ 80 स्टूडेंट्स बैठते हैं। इन क्लास रूम में लेक्चर गाजियाबाद या फिर आईआरडीटी से डिलीवर किए जाते हैं। टू वे सिस्टम होने के चलते स्टूडेंट्स एक्सपर्ट टीचर से अपने सवाल भी करते हैं। अगर टीचर लेक्चर देने नहीं आता है तो फिर रिकॉर्ड किया गया लेक्चर चला दिया जाता है।

बॉक्स

आज से सेमेस्टर एग्जाम

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक प्रिंसिपल डॉ। आरके सिंह ने बताया कि पहली बार लागू किए गये सेमेस्टर सिस्टम एग्जाम का यूज बुधवार को किया जाएगा। फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन लेने वाले करीब 1500 स्टूडेंट्स इस सिस्टम से एग्जाम देंगे। मल्टी प्वाइंट एण्ड क्रेडिट सिस्टम में करीब 2500 स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। 28 दिसंबर से शुरू हो रही परीक्षाएं 24 जनवरी को खत्म होंगी।