-कोच में होंगे खास इंतजाम, डिस्प्ले बोर्ड बताएगा स्टेशन

-वहीं पानी खत्म होने से पहले अगले स्टेशन पर मैसेज दे देगा वॉटर इंडिकेटर

GORAKHPUR: रेलवे पैसेंजर्स को सफर के दौरान अब न तो पानी के लिए परेशान होना पड़ेगा और न ही किसी से यह पूछना पड़ेगा कि अगला स्टेशन कौन सा है। पैसेंजर्स की इस परमनेंट प्रॉब्लम का सॉल्युशन ढूंढने के लिए स्मार्ट कोच इंट्रोड्यूस करने की तैयार कर ली है। यह स्पेशल कोच बनकर तैयार हो चुके हैं और रेलवे के डिफरेंट जोन में इसे पाइलेट प्रोजेक्ट के तौर पर दौड़ाया भी जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे सभी कोच को इससे रिप्लेस करा दिया जाएगा, जिससे पैसेंजर्स के साथ ही रेलवे को भी दुश्वारियों का सामना न करना पड़ेगा।

स्पेशल वॉटर इंडिकेटर देगा सॉल्यूशन

रेलवे के मुसाफिरों को सबसे ज्यादा प्रॉब्लम ट्रेन में पानी खत्म हो जाने पर होती है। ऐसी कंडीशन में फ्रेश होने के लिए उनके पास कोई ऑप्शन नहीं होता है। रेलवे ने बनने वाले स्मार्ट कोच में एआई टेक्नोलॉजी पर बेस्ड स्पेशल वॉटर इंडिकेटर भी लगाए जा रहे हैं। यह जीपीएस के जरिए डायरेक्ट कंट्रोल रूम से अटैच होंगे। जब ट्रेन में वॉटर लेवल एक अलार्मिग प्वाइंट पर आ जाएगा, तो यह इंडिकेटर्स तत्काल कंट्रोल रूम को इसकी सूचना ट्रांसमीट कर देंगे, जिससे कि वक्त रहते अगले स्टेशन को अलर्ट कर दिया जाएगा और ट्रेन में पानी भर दिया जाएगा।

सीसीटीवी से हाेगी निगरानी

इतना ही नहीं इन स्मार्ट कोच में डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया जा रहा है, जिससे स्टेशन और दूसरी अहम जानकारी मिलेगी। तो वहीं स्पेशल सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। यह भी एआई टेक्नोलॉजी पर ही बेस्ड होंगे। जिससे कि ट्रेंस के अंदर की लाइव अपडेट भी रेलवे के जिम्मेदारों को मिलेगी। वहीं इसके जरिए गड़बड़ करने वाली टीटीई और शातिर चोरों पर भी निगरानी की जा सकेगी। जिससे रेलवे की जर्नी और भी सेफ और सिक्योर होगी।

वर्जन

एआई टेक्नोलॉजी बेस्ड कोच तैयार किए जा रहे हैं। जो जल्द इंडियन रेलवे का हिस्सा होंगे। पहले फेज में इसे अहम रूट्स पर लगाया जाएगा, बाद में इसको दूसरे रेलवे जोन में भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें स्मार्ट वॉटर इंडिकेटर्स, सीसीटीवी कैमरों के साथ और भी कई खास चीजें होंगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे