- रिमोट मीटर रीडिंग यंत्र काटेगा ऑटोमेटिक बिल

- मीटर रीडर भवन में जाने के बजाए 100 मीटर दूर रिमोट कंट्रोल से लेगा रीडिंग

देहरादून, स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 60 वार्डो की सीमा के अंतर्गत आने वाले 5 हजार 403 व्यावसायिक वाटर कनेक्शन पर स्मार्ट वाटर मीटर लगाए जाएंगे। इसके लिए डीपीआर भी अप्रूब्ड हो चुकी है। मीटर लगाने के लिए 24.11 करोड़ का बजट रखा गया है। योजना की खास बात है कि मीटर रीडर को रीडिंग के लिए घर के अंदर नहीं जाना होगा। 50 से 100 मीटर की दूरी से ही रिमोट मीटर रीडिंग रिकॉर्ड हो जाएगी।

जल संस्थान के पास रहेगा रिकॉर्ड

कॉमर्शियल कनेक्शन का रिकॉर्ड जल संस्थान के पास रहेगा। इसके लिए संस्थान द्वारा डाटाबेस सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। जिससे ऑटोमेटिक बिल जनरेट हो सके। इसकी मॉनिटरिंग के लिए एक्सपर्ट भी रखा जाएगा। इसके अलावा उपभोक्ताओं तक मैसेज के जरिए भी पेयजल का बिल भेजा जाएगा और समय पर वह अपना बिल का भुगतान कर सके।

पानी की बर्बादी बचाएगा मीटर

कनेक्शन पर मीटर लगाने का मकसद पानी की बर्बादी पर अंकुश लगाना है। सबसे ज्यादा उन इलाकों को टारगेट किया जाएगा। जहां कार वॉशिग और वर्कशॉप, वाहनों के शोरूम है। इन इलाकों में मीटर लगाए जाएंगे। उपभोक्ता से पानी की खपत के हिसाब से ही बिल लिया जाएगा। ऐसे में उपभोक्ता जरूरत के हिसाब से ही पानी की खर्च कर पायेगा।

कनेक्शन होगा घर के अंदर

पेयजल का कनेक्शन घर के अंदर फीड किया जाएगा। रीडर के पास मीटर रीडिंग यंत्र रहेगा। जैसे ही वह घर के 50 से 100 मीटर की दूरी तय करेगा। उसके यंत्र में कनेक्शन का नंबर डालते ही उसका ऑटोमेटिक बिल अपडेट हो जाएगा। जबकि कई बार घर का दरवाजा बंद होने से रीडर को खाली लौटना पड़ता है।

स्मार्ट मीटर खूबियां

- 60 वार्डो के 5403 व्यावसायिक भवनों पर होगा लागू।

- 50 से 100 मीटर दूर से रिमोट कंट्रोल से रीडिंग संभव

- जल संस्थान करेगा स्मार्ट वाटर मीटर्स की मॉनिटरिंग

- रीडिंग लेने के साथ ही ऑटोमेटिक बिल होगा जनरेट

- मैसेज के जरिए भी भेजा जाएगा कंज्यूमर्स को बिल

-------------

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कॉमर्शियल भवनों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। मीटर घर के अंदर लगाए जाएंगे, लेकिन मीटर रीडर को भवन के अंदर नहीं जाना पड़ेगा।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ, स्मार्ट सिटी