- बिजली विभाग ने शुरू की स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया

- पहले फेज में सुभाषनगर और जगतपुर सब स्टेशन के क्षेत्र में लगेंगे मीटर

फैक्ट फाइल

180675-शहर में कंज्यूमर्स बिजली कंज्यूमर्स हैं

24 सब स्टेशंस से शहर में होती है बिजली सप्लाई

117 फीडर हैं शहर के सभी सब स्टेशन में

2 सब स्टेशन ने शुरू की स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया

2 साल में सभी कंज्यूमर्स के बदल जाएंगे मीटर

बरेली : बरेलियंस को जल्द ही स्मार्ट बिजली मीटर की सौगात मिल जाएगी। जिसकी शुरुआत बिजली विभाग ने कर दी है। शहर के दो सब स्टेशनों पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इन दोनों सब स्टेशनों के बाद अन्य सब स्टेशनों के अधीन आने वाले इलाकों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य आरंभ कराया जाएगा।

ऐसे काम करेगा स्मार्ट मीटर

स्मार्ट मीटर में विशेष प्रकार का सेंसर लगा हुआ है, जिससे आपका स्मार्ट फोन कनेक्ट किया जाएगा, जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन बिजली लोड और बिल संबंधित जानकारी ले सकेंगे। वहीं बिजली चोरी पर भी इससे अंकुश लग सकेगा। मीटर में छेड़छाड़ करते ही सर्वर के जरिए कंट्रोल रूम को मैसेज पहुंच जाएगा, जिसके बाद कंज्यूमर्स का बिजली कनेक्शन भी काटा जा सकता है।

स्मार्ट मीटर के ये होंगे फायदे

-लोड बढ़ने या कम होने की मिलेगी जानकारी

-स्मार्ट फोन पर मिलेगी रीडिंग और बिल की जानकारी

-बिजली चोरी करना नहीं होगा आसान

-लोकल फाल्ट और बिजली कटौती की भी मिलेगी जानकारी

दो साल में टारगेट पूर्ण करने का आदेश

उप्र पॉवर कारपोरेशन ने बिजली विभाग को दो साल में पूरे शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य पूर्ण करने का आदेश दिया है। विभाग को मीटर उपलब्ध कराने का जिम्मा एनएंडटी यानि लारसन एंड टर्बो कपंनी को दिया गया है।

पहले यहां लग रहे स्मार्ट मीटर

पहले फेज में सुभाषनगर और जगतपुर सब स्टेशन के अधीन आने वाले कंज्यूमर्स के यहां मीटर लगाए जा रहे है। इसके बाद अन्य सब स्टेशनों पर भी मीटर लगाने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

वर्जन

दो साल में स्मार्ट मीटर पूरे शहर में लगाने का टारगेट दिया गया है। अभी दो सब स्टेशनों में मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके बाद अन्य सब स्टेशनों में भी मीटर लगाए जाएंगे।

एनके मिश्र, एसई अर्बन