-मीट एट आगरा में बांटी गई स्मार्ट मोची शॉप

-स्वाभिमान मोची स्कीम के तहत दी गई

आगरा। जब कभी आपको अपने शूज रिपेयर कराने होते हैं, तो आप चौराहे पर किसी कोने में जमीन पर बैठे मोची को ढूंढ़ते हैं। लेकिन अब वो मोची स्मार्ट होने जा रहा है। अब मोची जमीन पर नहीं बैठेगा और उसके पास लिमिटेड इक्विपमेंट नहीं होंगे। बल्कि मोची अब फुली अपडेट होगा। सींगना में आयोजित मीट-एट-आगरा में मोची के लिए एक मोबिलिटी शॉप लॉन्च की। सेंट्रल फुटवियर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (सीएफटीआई) प्रोग्राम मैनेजर ने इसकी जानकारी देते हुए अपडेटेड शॉप के प्रोटोटाइप को दिखाया.उन्होंने बताया कि हमारा मोटिव मोची को टेक्निकली अपडेट करना है। इससे ये सूक्ष्म उद्योग भी जिंदा रहेगा और मोची की स्किल भी डेवलप हो जाएगी।

स्वाभिमान मोची स्कीम रखा है नाम

सीएफटीआई के प्रोग्राम मैनेजर अभिजीत ने बताया कि हमने इस योजना का नाम स्वाभिमान मोची स्कीम रखा है। इसका उद्देश्य ये है कि मोची न केवल टेक्निकली बल्कि सोशली भी अपडेट हो। हमने इस प्रोटोटाइप को स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडेय को दिखाया। इसे फंड करने की मांग की है। फंड मिलने की स्थिति में इसे और अपडेट करके ज्यादा से ज्यादा मोची को बांटा जाएगा। इस स्कीम की शुरूआत सीएफटीआई, एफमैक और फ्लोरेंस कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड ने मिलकर की है। शुक्रवार को मीट-एट-आगरा के उद्घाटन समारोह में 10 अपडेटेड शॉप को बांटा गया है। इसमें पांच शॉप एफमैक, तीन सीएफटीआई और दो फ्लोरेंस कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड ने बांटी। आने वाले टाइम में इस शॉप में सोलर पैनल लगाने की भी प्लानिंग है। ये शॉप मूवेबल है। इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है।

ये है सीएफटीआई

सेंट्रल फुटवियर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज की ऑटोनोमस बॉडी है। जो देशभर के विभिन्न शहरों में फुटवियर बनाने की ट्रेनिंग देती है। इसमें तीन महीने का सर्टिफिकेट कोर्स, दो साल का डिप्लोमा कोर्स और एक साल का पीजी डिप्लोमा संचालित होते हैं।