- ट्रैफिक पुलिस की ओर से एमडीडीए को सौंपा गया है प्रपोजल

- दून, मसूरी और मसूरी रोड पर स्मार्ट पार्किग बनाने की योजना

देहरादून, शहर के हर फ्लाईओवर के नीचे स्मार्ट पार्किग बनाने की योजना है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा इसके लिए मसूरी देहरादून डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमडीडीए) को प्रपोजल सौंपा गया है, इसके साथ ही मसूरी रूट और मसूरी में भी एक-एक स्मार्ट पार्किग की जरूरत बताई गई है।

फ्लाईओवर्स के नीचे की बेकार जगह का यूज

एसपी ट्रैफिक द्वारा एमडीडीए को फ्लाईओवर्स और आरओबी के नीचे की खाली जगह को स्मार्ट पार्किग के रूप में यूज करने के लिए प्रपोजल दिया गया है। सिटी में 2 आरओबी और 3 फ्लाईओवर हैं। इनके नीचे का स्पेस यूज में नहीं है। ऐसे में यहां पार्किग डेवलप करने की संभावना है।

स्मार्ट पार्किग के लिए चिन्हित स्थान

-मोहकमपुर आरओबी

-अजबपुर आरओबी

-आईएसबीटी फ्लाईओवर

-बल्लीवाला फ्लाईओवर

-बल्लूपुर फ्लाईओवर

-शिव मंदिर मसूरी रोड

-मसूरी

28 जनवरी से शुरू हुई थी स्मार्ट पार्किंग

दून में इसी वर्ष 28 जनवरी से स्मार्ट पार्किग का कॉन्सेप्ट एडॉप्ट किया गया था। एमडीडीए, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी व ट्रैफिक पुलिस की ज्वाइंट टीम ने सर्वे कर राजपुर रोड पर कई स्थान चिन्हित किए और स्मार्ट पार्किग शुरू की थी। 5 माह के भीतर इन पार्किग्स में अब तक 1 लाख 10 हजार 280 वाहन पार्क हो चुके हैं। एमडीडीए से मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट पार्किंग का कॉन्सेप्ट सक्सेसफुल रहा, अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा कुछ और प्वॉइंट्स स्मार्ट पार्किग के लिए सिलेक्ट किए गए हैं, इनमें फ्लाईओवर और आरओबी के नीचे वाले स्पेस को यूटिलाइज किया जाना है।

सिटी में 5 फ्लाईओवर्स और आरओबी हैं, इनके नीचे का स्पेस बेकार पड़ा है। इस स्पेस को स्मार्ट पार्किग के उपयोग में लाया जा सकता है। एमडीडीए को इसके लिए प्रपोजल सौंपा गया है। इसके अलावा मसूरी रोड पर शिव मंदिर के पास और मसूरी में भी स्मार्ट पार्किग बनाई जानी है।

पीसी आर्य, एसपी ट्रैफिक