क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रांची शहर में प्रस्तावित स्मार्ट रोड नंबर 3 का भूमि पूजन शुक्रवार को किया गया. राजभवन से कांटा टोली चौक तक 2.88 किमी बनने वाले इस स्मार्ट रोड का निर्माण दो साल में पूरा किया जाएगा. इसके निर्माण पर कुल 87 करोड़ रुपए खर्च होंगे, स्मार्ट रोड का निर्माण जुडको की निगरानी में अमर इंफ्रा नामक कंपनी करेगी. इसके पहले पिछले महीने राजधानी रांची में प्रस्तावित चार स्मार्ट सड़कों में से दो के निर्माण का कार्य शुरू किया गया है. इन सड़कों पर काम भी शुरू हो चुका है.

80 फीट चौड़ी होगी सड़क

भूमि पूजन के मौके पर जुडको के पदाधिकारियों ने कहा कि पिछले वर्ष ही इस रोड का शिलान्यास हो गया था. लेकिन किसी कारणवश काम शुरू नहीं हो पाया. अब तेजी से काम किया जाएगा. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट रोड की चौड़ाई 70 से 80 फ ट होगी. रोड के दोनों और डक्ट का निर्माण किया जाएगा, जिसमें इलेक्ट्रिक वायर, ऑप्टिकल फ ाइबर केबल, टेलीफ ोन लाइन होगी. इसके बगल में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम बनेगा और उसके ऊपर साइकिल ट्रैक और फु टपाथ बनाया जाएगा.

दो सड़कों का काम शुरू

स्मार्ट रोड के लिए रांची की चार सड़कों का चयन किया गया है. इसमें दो सड़क का काम जनवरी में ही शुरू हो चुका है. इसमें बिरसा चौक से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, राजभवन से बिरसा चौक और राजभवन से कांटाटोली चौक शामिल है, जबकि राजभवन से बूटी मोड़ सड़क का टेंडर जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा, उसके बाद उस सड़क का काम भी शुरू होगा.

रोड की ये होंगी खासियतें

-दोनों ओर बनाए जाएंगे डक्ट

-स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम

-साइकिल ट्रैक

फुटपाथ

ये चार सड़कें भी बन रहीं स्मार्ट

बिरसा चौक से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट तक : 2.55 किलोमीटर

-राजभवन से बिरसा चौक : 8.85 किलोमीटर

राजभवन से कांटा टोली चौक तक : 2.8

राजभवन से बूटी मोड़ तक : 7.4 किलोमीटर (प्रस्तावित)