- बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में लगेंगी स्मार्ट क्लास

- पहले फेज में 14 स्कूलों में शुरू होगी ई-लर्निग

BAREEILLY:

शहर के बेसिक और माध्यमिक स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए जनवरी के अंत में काम शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाना है। इसके लिए सभी स्कूलों की डीपीआर तैयार हो चुकी है। पहले फेज में नगर निगम शहर के 14 स्कूलों को स्मार्ट बनाने जा रहा है। इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भी भेज दी गई है। हालांकि नगर निगम की ओर से कुल 153 स्कूलों का अपग्रेड करके इन्हे स्मार्ट बनाया जाएगा।

शुरू होगी ई-लर्निग

स्कूलों में बच्चों के लिए ई-लर्निग की सुविधा होगी। बच्चों को इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने क्लास एक से लेकर क्लास आठ तक की सभी बुक्स में एक क्यूआर कोड यानि क्विक रेस्पांस कोड दिया है, जिसे किसी भी क्यूआर स्कैनर एप्लीकेशन से स्कैन करते ही संबंधित टॉपिक पर वीडियो और लेक्चर शुरू हो जाएंगे। इससे बच्चों को किताबों से अलग भी कुछ और सीखने को मिलेगा।

प्रोजेक्टर लगाकर होगी पढ़ाई

स्मार्ट स्कूलों में शहर के इंटर कॉलेज भी शामिल हैं। इन सभी स्कूलों के क्लास रूम में प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे। सीटिंग प्लान चेंज किया जाएगा और लाइटिंग व्यवस्था को भी ठीक किया जाएगा, जिससे बच्चों को स्टडी करने में कोई समस्या न आए। फिलहाल बेसिक स्कूलों में चाक और डस्टर से ही काम चलाया जा रहा है, जिससे टीचर्स और स्टूडेंट्स को काफी दिक्कत होती है।

ई-लाइब्रेरी की भ्ाी सुविधा

स्कूलों में ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा होगी। स्टूडेंटस को अब पहले की तरह पुरानी बुक्स को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

पहले फेज में यह स्कूल बनेंगे स्मार्ट

1- जीआईसी

2- साहू गोपीनाथ इंटर कॉलेज

3- इस्लामियां ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

4- स्त्री सुधार इंटर कॉलेज

5- बरेली इंटर कॉलेज

6- कस्तूरबा इंटर कॉलेज

7- मैथोडिस्ट इंटर कॉलेज

8- बिशप मंडल इंटर कॉलेज

9- एसवी इंटर कॉलेज

10- मौलाना आजाद इंटर कॉलेज

11- रामभरोसे लाल इंटर कॉलेज

12- खलील इंटर कॉलेज

13- एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज

14- डीएवी कालीचरन इंटर कॉलेज

1.9 करोड़ रुपए से बनेंगे स्मार्ट

स्मार्ट सिटी योजना के तहत पहले फेज में स्कूलों को स्मार्ट बनाने पर 1.9 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही नगर निगम ने दूसरे फेज में स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए भी लिस्ट तैयार कर ली है।

जिन स्कूलों का पहले फेज में चयन किया गया है उनकी लिस्ट माध्यमिक शिक्षा विभाग को भेज दी गई है। इसी महीने के अंत तक काम भी शुरू करवा दिया जाएगा।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त