ट्रांसफॉर्मर वाइज तैयार किया जाएगा लाइन लॉस का डाटा

जहां सबसे ज्यादा लॉस उसी एरिया के घरों में इंस्टाल होगा स्मार्ट मीटर

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: दिन में ड्राइव चलाकर देख लिया। रात में और भोर में अभियान चलाकर देख लिया। क्वार्टरली तैयार होने वाली रिपोर्ट में लाइन लास का ग्राफ नीचे आने का नाम नहीं ले रहा है। ट्रांसफार्मर ओवरलोडिंग से दग रहे हैं और पब्लिक हंगामा काट रही है। लाइन लॉस रोक कर इमानदार कस्टमर्स को राहत पहुंचाने के लिए स्मार्ट मीटर योजना इलाहाबाद में भी लागू होने को तैयार है। ट्रांसफार्मर वाइज तैयार होने वाला डाटा बतायेगा किस मोहल्ले में बिजली चोरी सबसे ज्यादा है। इसी एरिया के घरों को फोकस करके स्मार्ट मीटर जुलाई से लगने शुरू हो जाएंगे। पहले चरण में इलाहाबाद में दस हजार घरों पर स्मार्ट नजर रखने की तैयारी है।

सबसे ज्यादा कटौती, लाइन लास में भी टॉप

पुराना शहर चौक, कल्याणी देवी और उससे लगे इलाकों में बसता है। यह सबसे घना इलाका है। कल्याणी देवी पावर हाउस से बड़ा इलाका कवर होता है और यहीं सबसे ज्यादा लाइन लॉस भी है। यहीं सबसे ज्यादा बिजली की कटौती भी इसी एरिया में होती है। इसी एरिया के दर्जन भर मोहल्ले के लोगों ने सोमवार की रात से लेकर मंगलवार की देर शाम तक लगातार कटौती झेली थी। विभाग का डाटा कहता है। पब्लिक के चोरी से बिजली इस्तेमाल करने के चलते यह नौबत है या अफसर कोई घालमेल कर रहे हैं, यह जानने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने की योजना तैयार की गयी है। पावर कारपोरेशन और केन्द्र सरकार की संस्था एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज के ज्वाइंट वेंचर को अमल में लाने पर काम शुरू हो चुका है।

सर्वे के बाद शुरू होगा कार्य

शहर के छह विद्युत नगरीय वितरण खंड के अन्तर्गत आने वाले इलाकों में सर्वे का कार्य जुलाई महीने के दूसरे सप्ताह से शुरू किया जाएगा। टैगोर टाउन खंड के अधिशाषी अभियंता बीके सक्सेना की मानें तो सर्वे तीन लेयर में होगा। पहले उन इलाकों को चिन्हित किया जाएगा जिस सब स्टेशन के फीडर से सर्वाधिक लाइन लास है। इसके बाद ट्रांसफार्मर वाइज इसे चेक किया जाएगा। तीसरे चरण में ट्रांसफॉर्मर वाले एरिया को देखा जाएगा कि किन-किन घरों में स्मार्ट मीटर लगाया जाना चाहिए। इसके लिए सहायक अभियंताओं की टीम को लगाया जाएगा। यह कार्य पूरा होने के बाद वहां मीटर लगाया जाएगा।

स्मार्ट मीटर की यह होगी खासियत

मीटर जीपीआरएस तकनीकी से लैस रहेगा

मीटर से छेड़छाड़ पर तत्काल इसकी सूचना संबंधित सब स्टेशन को मिल जाएगी

कर्मचारियों को घर-घर जाकर मीटर रीडिंग से छुटकारा मिल जाएगा

कर्मचारियों को रेडियो फ्रिक्वेंसी युक्त हैंड हेल्ड मशीन दी जाएगी

स्मार्ट मीटर में खराबी आने पर मरम्मत कराया जाना संभव होगा

इसके लिए रिपेयरिंग सेंटर खोला जाएगा, जहां एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे

01

लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है पहले चरण में

10

हजार स्मार्ट मीटर इलाहाबाद में लगाए जाएंगे

15

जुलाई से चिन्हित किये जाएंगे सर्वाधिक लाइन लॉस वाले एरिया

50

फीसदी लाइन लॉस के साथ टॉप पर है कल्याणी देवी उपकेन्द्र

32

फीसदी तक लाइन लॉस पहुंच चुका है टैगोर टाउन डिवीजन का

15

फीसदी के साथ निचले पायदान पर है म्योहाल डिवीजन

06

वितरण खंड स्थित हैं शहरी एरिया में

लाइन लास को रोकने के लिए प्रदेश के चुनिंदा शहरों में पहले चरण में एक लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इलाहाबाद शहर को दस हजार मीटर दिया जाएगा। लाइन लॉस की सर्वे रिपोर्ट आने के बाद चिन्हित घरों में स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा।

ओम प्रकाश मिश्रा

अधिशाषी अभियंता विद्युत नगरीय वितरण खंड म्योहॉल