6 हजार स्मार्टवॉच का दिया था आर्डर

2.5 हजार स्मार्टवॉच आई भी थीं

100 टॉयलेट में लगाए गए फीडबैक बटन

- ज्यादातर सफाईकर्मी नहीं पहन रहे स्मार्ट वॉच, कई को अभी मिली भी नहीं

- सफाईकर्मियों के आईकार्ड में लगाया जाएगा एनएफसी चिप, मिलेगी लोकेशन

LUCKNOW

एक तरफ जहां सफाई कर्मियों की लोकेशन ट्रेस करने के लिए लाई गई स्मार्ट वॉच बेअसर साबित हो रही हैं, वहीं दूसरी तरफ अब निगम प्रशासन की ओर से एनएफसी चिप (नियर फील्ड कम्यूनिकेशन) संबंधी कदम उठाने की तैयारी की गई है। इस चिप की मदद से किसी भी सफाईकर्मी की न सिर्फ लोकेशन आसानी से ट्रेस हो सकेगी बल्कि यह उनकी उपस्थिति को भी जांचा जा सकेगा। निगम प्रशासन की ओर से एनएफसी संबंधी कदम के लिए टेंडर भी निकाल दिए गए हैं।

छह हजार स्मार्ट वाच

निगम प्रशासन की ओर से पिछले साल करीब छह हजार स्मार्ट वॉच का ऑर्डर दिया गया था। पहले फेज में करीब दो से ढाई हजार स्मार्ट वॉच आई थीं। निगम प्रशासन की ओर से सफाईकर्मियों में स्मार्ट वॉच बांटी भी गई। वॉच की मदद से कई ऐसे सफाईकर्मियों पर भी कार्रवाई हुई, जिनकी लोकेशन ड्यूटी स्थल के स्थान पर उन्नाव या फिर कहीं और मिली। इसके बाद से ही सफाईकर्मियों ने स्मार्ट वॉच से दूरी बनानी शुरू कर दी।

कोई मॉनीटरिंग नहीं

निगम प्रशासन की ओर से इस दिशा में कोई मॉनीटरिंग भी नहीं की गई। जिससे सफाईकर्मियों ने स्मार्ट वॉच को पहनना ही लगभग बंद कर दिया। वहीं कई जोन में अभी सफाईकर्मियों को स्मार्ट वॉच ही नहीं मिली।

आईकार्ड में लगेगी चिप

एनएफसी चिप को सफाईकर्मियों को दिए जाने वाले आईकार्ड में लगाया जाएगा। इसके बाद एनएफसी मोबाइल सफाई सुपरवाइजर को दे दिया जाएगा। जैसे ही सुपरवाइजर अपने निर्धारित एरिया से गुजरेगा तो उसके मोबाइल पर तुरंत यह जानकारी आ जाएगी कि उस एरिया में कितने सफाईकर्मी काम कर रहे हैं। जिसके आधार पर यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि कितने सफाईकर्मी फील्ड से गायब हैं।

दिए जाएंगे आईकार्ड

निगम प्रशासन की ओर से इस व्यवस्था को लागू करने से पहले चिप लगा आईकार्ड सभी सफाईकर्मियों को दिया जाएगा। यह आईकार्ड संविदा के साथ-साथ परमानेंट सफाईकर्मियों को भी दिया जाएगा।

नियमित सफाई बेहद जरूरी

इस समय स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की परीक्षा चल रही है। ऐसे में हर वार्ड में नियमित रूप से सफाई होने की जरूरत है। कई सफाईकर्मी नियमित रूप से अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रहे हैं, जबकि कई अभी लापरवाही बरत रहे हैं।

100 टॉयलेट में बटन

निगम प्रशासन की ओर से करीब 100 टॉयलेट में फीडबैक बटन लगाए गए हैं। लाल, पीले और हरे रंग के बटन से पब्लिक टॉयलेट की साफ सफाई और व्यवस्थाओं को लेकर फीडबैक दे सकती है।

सफाई कर्मियों को एनएफसी चिप लगा आईकार्ड दिया जाएगा। चिप की मदद से सफाईकर्मियों की लोकेशन और उनकी उपस्थिति आसानी से पता लगाई जा सकेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त