-हवा में पीएम 2.5 के कणों के बढ़ने से लोगों को हो रही सांस लेने में परेशानी

आगरा। सिटी में पिछले कुछ दिनों से बर्फीली हवाएं चल रही हैं। इससे टेंपरेचर में गिरावट के साथ हवा की गुणवत्ता भी खराब हुई है। पिछले चार दिनों से हवा में पीएम 2.5 का लेवल बढ़ता ही जा रहा है। सर्दी और पॉल्यूशन से चेस्ट और अस्थमा के पेशेंट्स के साथ आम लोगों में भी सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। एसएन की ओपीडी में भी इन पेशेंट्स की संख्या बढ़ी है।

लगातार बढ़ रहा एक्यूआई

पिछले कुछ दिनों से सर्दी के साथ एक्यूआई का लेवल भी बढ़ता जा रहा है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के संजय प्लेस स्थित पॉल्यूशन मॉनिटरिंग संयंत्र द्वारा दिये गए डाटा के अनुसार शुक्रवार को एक्यूआई 100 था। शनिवार को एक्यूआई का लेवल बढ़कर 165 हो गया। रविवार को ये बढ़कर 183 हुआ। सोमवार को एयर क्वॉलिटी का लेवल पूअर हो गया। ये बढ़रकर 218 हो गया। मंगलवार को ये और ज्यादा बढ़कर 250 के पार होकर 256 हो गया।

हो रही लोगों को दिक्कत

गिरते पारे और बढ़ते पॉल्यूशन ग्राफ से लोगों सांस लेने में दिक्कत हो रही है। किसी को सांस लेने में नाक और चेस्ट में जलन हो रही है तो किसी के सीने में दर्द हो रहा है। बच्चों के लिए ये स्थिति खतरनाक हो गई है। इससे बच्चों को निमोनियां, पसली चलना जैसे मामले सामने आ रहे हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में भी अस्थमा, सांस रोगी, खांसी, निमोनियां के पेशेंट्स की संख्या बढ़ गई है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस मौसम में एक्स्ट्रा केयरफुल रहने की जरूरत है।

ये करें उपाय

-गर्म पेय पदार्थो का सेवन करें

सर्दियों में ग्रीन टी के रेग्यूलर सेवन से आप ठंडक से बचे रहेंगे। अदरक वाली चाय भी गुड ऑप्शन है इससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

-गर्म रहें और आराम करें

सर्दी के मौसम में कपड़े पूरी तरह से पहनकर रखें। बच्चों और सीनियर सिटीजंस तो इसका विशेष ध्यान रखें। अपनी नांक को ढककर रखें। यदि बाइक राइड कर रहे हैं तो नाक को कवर कर लें। इस मौसम में हो सके तो घर से बाहर न निकलें और आराम करें।

-पानी खूब पीएं

सर्दी में लोग पानी में आनाकानी करते हैं। वे सोचते हैं कि सर्दी है तो पानी न पीएं। लेकिन सर्दी में पानी पीते रहना चाहिए। इससे आपकी बॉडी के सारे टॉक्सिंस यूरिन के रास्ते बाहर चले जाते हैं। आप पानी को हलका गुनगना करके भी पी सकते हैं।

ये हैं सीपीसीबी के अनुसार स्टैडंर्ड एयर क्वॉलिटी

0-50 गुड

51-100 सेटिसफैक्टरी

101-200 मोडरेट

201-300 पूअर

301-400 वैरी पूअर

401-500 सीवियर