शासन को एमडीए ने बताई इनर रिंग रोड प्रथम चरण की तैयारी

प्रथम चरण में 10.59 किमी होना है निर्माण, शासन के निर्देश पर तैयार किया मसौदा

Meerut। मेरठ में इनर रिंग रोड की लागत को घटाकर ही योजना को अमली जामा पहनाया जा सकेगा। मेरठ विकास प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी ने नए सिरे से कवायद शुरू की है। प्रथम चरण में 10.59 किमी लंबी 45 मीटर चौड़ी इनर रिंग रोड में से 4.9 किमी सड़क का निर्माण एमडीए ने कर दिया है। अब रिवाइज डीपीआर में लागत को कम करने का प्रयास किया जाएगा।

अधर में लटकी स्कीम

मेरठ के विकास के लिए महत्वपूर्ण 493 करोड़ की इनर रिंग रोड स्कीम में फंड की कमी आड़े आ रही है। योजना को एनएचएआई को सौंपने की अटकलों के बाद सरकार ने नए स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। निर्माणी संस्था पीडब्ल्यूडी एवं एमडीए को शासन ने रिवाइज डीपीआर बनाने के साथ-साथ लागत को कम करने के रास्ते तलाशने के निर्देश दिए हैं।

30 प्रतिशत की बचत

एमडीए के मुख्य नगर नियोजक जे। नरसिम्हा रेड्डी ने बताया कि प्रथम चरण में एनएच-58 बाईपास से हापुड़ रोड तक 10.59 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण होना है जिसमें से वेदव्यासपुरी और शताब्दीनगर योजना में 4.9 किमी सड़क का निर्माण प्राधिकरण कर चुका है। पीडब्ल्यूडी को इस रोड पर बस सुदृढ़ीकरण का कार्य कराना होगा। इससे प्रथम चरण में लागत का करीब 30 प्रतिशत बचत का अनुमान प्राधिकरण लगा रहा है।

लेनी होगी एनओसी

सीटीपी ने बताया कि वेदव्यासपुरी और शताब्दीनगर में प्राधिकरण की आवासीय इकाइयां हैं। ऐसी स्थिति में पीडब्ल्यूडी को कहा गया है कि यदि पूर्व में निर्मित 4.9 किमी का विकास और सुदृढ़ीकरण कराया जाए तो प्राधिकरण से एनओसी ले ली जाए। ऐसा न हो कि यहां रह रहे लोगों को दिक्कत हो। शेष 5.69 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण नए सिरे से शुरू किया जाएगा और इसके लिए भूमि अधिग्रहण भी नए सिरे से करना होगा।

आगे भी मिलेगी राहत

द्वितीय चरण में हापुड़ रोड से बिजनौर रोड तक इनर रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। सीटीपी ने कहा कि हापुड़ रोड से लोहियानगर, जागृति विहार होते हुए गढ़ रोड तक 47 मीटर चौड़ी इनर रिंग रोड का निर्माण पूर्व में एमडीए और आवास विकास द्वारा किया गया है। गढ़ रोड से गंगानगर तक न्यू गंगानगर में प्राधिकरण ने सड़क बना दी है। गंगानगर से रक्षापुरम के बीच रिंग रोड का निर्माण कराना होगा। फिलहाल रिंग रोड के 2 चरण में 50 फीसदी तक निर्माण पूर्ण है, निर्माणी संस्था को बस इस सड़क का सुदृढ़ीकरण करना होगा।

शासन के निर्देश पर इनर रिंग रोड के प्रथम चरण का मसौदा तैयार कर दिया है। करीब 4.9 किमी सड़क का निर्माण प्राधिकरण द्वारा करा दिया गया है। रिपोर्ट से शासन को अवगत करा दिया गया है।

जे। नरसिम्हा रेड्डी, सीटीपी, एमडीए