- पांच ब्लॉकों में अपात्र वोटर की संख्या 64,726

- फरीदपुर ब्लॉक में सबसे अधिक अपात्र वोटर

- अभी दस ब्लॉक की आनी है वोटर की लिस्ट

<- पांच ब्लॉकों में अपात्र वोटर की संख्या म्ब्,7ख्म्

- फरीदपुर ब्लॉक में सबसे अधिक अपात्र वोटर

- अभी दस ब्लॉक की आनी है वोटर की लिस्ट

BAREILLY:

BAREILLY:

दो स्थानों से वोटर बने लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है, वोटर लिस्ट के मिलान में ऐसे वोटरों को चिह्नित किया जा रहा है। अभी तक एक से अधिक जगह से वोटर बने लोगों की संख्या म्भ् हजार के पार पहुंच चुकी है, जिन्हें अपात्र घोषित कर दिया गया है। शार्ट लिस्टिंग का काम फ्क् जनवरी तक किया जाना अभी बाकी है। फिलहाल, अपात्र वोटर के साथ क्या होना हैं

इसका निर्णय कमेटी लेगी।

हजारों की संख्या में अपात्र वोटर्स

ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर पिछले दो महीने से वोटर लिस्ट का मिलान किया जा रहा है। इसके अंतर्गत विधानसभा वोटर लिस्ट का पंचायत वोटर लिस्ट से मिलान किया जा रहा है। लेकिन, जिस तरह से अपात्र वोटर्स पाए जा रहे है उसको देखते हुए अधिकारी सकते में आ गए हैं। बरेली डिस्ट्रिक्ट के क्भ् ब्लॉक में से भ् ब्लॉक की फाइनल लिस्ट डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन को मिल गयी है। बीएलओ ने जो लिस्ट सौंपी है, उसके मुताबिक, टोटल अपात्र वोटर की संख्या म्ब्,7ख्म् है। इनमें से सूची-ख् के तहत फ्म्,क्म्7 और सूची-फ् के तहत अपात्र वोटर की संख्या ख्8,भ्भ्9 है।

सबसे अधिक फरीदपुर

फिलहाल भुता, भोजूपुरा, दमखोदा, फरीदपुर और भदपुरा ब्लॉक की ही लिस्ट फाइनल हो सकी है। जबकि, बाकी क्0 ब्लॉक के बीएलओ को हर हाल में फ्क् जनवरी तक वोटर लिस्ट की फाइनल रिपोर्ट तैयार कर डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन को सौंपनी है। इन पांचों ब्लॉकों की रिपोर्ट की बात करें तो, सबसे अधिक फरीदपुर ब्लॉक के अंतर्गत अपात्र वोटर की संख्या है। उसके बाद भुता और दमखोदा का नंबर आता है। यदि हम सिर्फ फरीदपुर ब्लॉक में अपात्र वोटर की बात करें तो, इनकी संख्या क्7,फ्फ्क् है।

आंकड़ा अभी और बढ़ने की उम्मीद

बरेली डिस्ट्रिक्ट में अपात्र वोटर की संख्या अभी और बढ़ने की उम्मीद है। एक अनुमान के मुताबिक यह आंकड़ा एक लाख से उपर जा सकती है। क्योंकि, अभी क्0 ब्लॉक की लिस्ट आनी बाकी है। अधिकारियों की मानें तो, बरेली में ग्राम पंचायतों की संख्या क्007 है। इनमें से क्8 ग्राम पंचायत में वोटर लिस्ट का मिलान कार्य हो रहा है। जो कि, इस महीने तक पूरा हाे जाएगा।

इनको रखा गया है अपात्र की श्रेणी में

बीएलओ वोटर्स की तीन लिस्ट तैयार कर रहे हैं। ताकि, किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे। जिन लोगों को अपात्र की श्रेणी में रखा जा रहा है उनमें डबल, मृतक, शिफ्टेड और शहरी क्षेत्र में रह रहे लोग शामिल है। कई लोग तो ऐसे भी जो कहीं दूसरी जगह शिफ्ट होने के बाद भी अपना नाम पहली जगह से नहीं कटवाएं है। एक ही व्यक्ति के दो-दो जगहों पर वोटर लिस्ट में नाम है।

कमेटी लेगी फैसला

अपात्र वोटर के बारे में कमेटी फैसला लेगी। सूची-ख् की जो सेंट्रल इलेक्शन कमीशन और सूची-फ् के अपात्र वोटर का फैसला स्टेट इलेक्शन कमीशन लेगी। सभी ब्लॉक की रिपोर्ट आने के बाद दोनों ही इलेक्शन कमीशन को फाइनल लिस्ट सौंप दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि, ग्राम पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर अभी तक क्या प्रोग्रेस है इसकी समीक्षा वेडनसडे को होगी। कलेक्ट्रेट सभागार में शाम ब् बजे से समीक्षा बैठक होनी है।

निर्वाचक नामावलियों के हो रहे मिलान कार्य के दौरान बहुत सारे वोटर अपात्र पाए गए है। इस महीने तक सभी ब्लॉक की रिपोर्ट तैयार हो जाएगी।

अभिजीत मुखर्जी, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर