- जनधन के खातों में 500 रुपये तो डेली वर्कर के 1000 पहुंचने पर लगी लाइन

- कई के चेहरे खिले तो कहीं हुए मायूस

आगरा। खातों में पैसे आने की जानकारी होने पर सैटरडे को शहर में बैंकों के आगे सैंकड़ों महिलाओं की भीड़ जुट गई। हालात ये थे कि सोशल डिस्टें¨सग की धज्जियां उड़ गईं। सारे नियम हवा मेंउड़ गए। कहीं तो बैंक प्रबंधन की घोर लापरवाही दिखी। दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की टीम को यह नजारा कई स्थानों पर देखने को मिला। ऐसे में जिन महिलाओं के खाते में 500 रुपये की धनराशि पहुंच गई, वे तो खुश नजर आयीं। वहीं जिनके खाते में पैसा नहीं पहुंचा, वे मायूस होकर वापस हो गई। हालांकि बैंक कर्मचारियों ने उन्हें पैसा आने का भरोसा दिलाया। बता दें कि कोरोना वायरस के फैलने से बचाव और उसकी रोकथाम के लिए 21 दिन का लॉकडाउन है। ऐसे में कामकाज बंद होने से लोगों को पीएम कल्याण राहत पैकेज के तहत उनके एकाउंट में धनराशि मुहैया कराई जा रही है।

पैसे के लोभ में कहीं हो ना जाएं संक्रमित

जनधन खातों में 500 रुपये पहुंचने की लालसा को लेकर सुबह से बैंकोंमें महिलाओं की भीड़ जुटना शुरु हो गई। ग्वालियर रोड के पीएनबी ब्रांच के सामने सोशल डिस्टें¨सग की धज्जियां उड़ते देखी गईं। बैंक प्रबंधन की ओर से न तो एक मीटर की डिस्टेंस के लिए र्सिकल बनाए गए, न ही सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई। पुलिस और गार्ड भी नदारद दिखे। इसके अलावा खंदारी स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के सामने भी भीड़ लगी हुई थी, यहां भी सोशल डिस्टे¨सग गायब दिखी। इसके अलावा केनरा बैंक खंदारी, एसबीआई छीपीटोला में, केनरा बैंक मंटोला चौराहा पर सोशल डिस्टे¨सग का पालन होता दिखा। इसके अलावा एसबीआई के एटीएम के सामने भी भीड़ जमा थी। यहां भी कोई इंतजाम नहीं था। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि पैसे के लोभ में कहीं लोग संक्रमित न हो जाएं।

12 लाख खातों में दी जानी है राहत धनराशि

इस बारे में लीड बैंक के मैनेजर सुरेशराम ने बताया कि जिले में 12 लाख जनधन के खाते हैं। इनमें तकरीबन पांच लाख महिलाएं हैं। शासन से जो निर्देश प्राप्त हुए हैं, उसके अनुसार खाते के अंतिम अंक के सीरियल के हिसाब से धनराशि खातों में पहुंचाई जाएगी। इसमें 2.75 लाख किसानों के खाते हैं। इसमें बैंक एकाउंट में 0 से 1 के 3 अप्रैल, 2 से 3 अंक वालों के खाते में 4 अप्रैल, 2 से 5 अंक वाले खातों में 7 अप्रैल, 6 से 7 अंकों वाले खाते में 8 अप्रैल और 8 अंक वाले खातों में 9 व 10 अप्रैल को पैसा पहुंचेगा।

32 हजार 706 के खातों में पहुंचे 3 करोड़ 27 लाख से ज्यादा

जिले में 32 हजार 706 निर्माण श्रमिकों के बैंक एकाउंट में चार अप्रैल तक 1000 रुपये प्रति डेली वर्कर के हिसाब से 3 करोड़ 27 लाख 6 हजार का एमाउंट एकाउंट में भेजा जा चुका है। इसके अलावा नगर निगम के 8 हजार एकाउंट में भी पैसा भेजा जा चुका है। ये पैसा आपदा राहत सहायता योजना अन्तर्गत मुहैया कराया जा रहा है। इस बारे में श्रम विभाग के डिप्टी लेबर कमिश्नर धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी रजिस्टर्ड निर्माण श्रमिकों से ट्रेड यूनियनों से समस्त कार्यदायी संस्थाओं व बिल्डरों से अपील की गई है कि इस कार्य को प्राथमिकता से कराने का कष्ट करें, जिससे श्रमिक योजना का लाभ उठा सकें।

जिले में बैंकिंग सिस्टम

520

बैंक ब्रांचेस

709

कुल एटीएम

671

सक्रिय एटीएम

59.17

लाख एकाउंट होल्डर्स

44

लाख से ज्यादा आबादी

300

करोड़ का लेनदेन जिले में एक दिन में

8500

लोगों पर जिले में एक बैंक ब्रांच