-सोशल मीडिया पर डाले जाने वाले पोस्ट पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल का हुआ गठन

-पुलिस के जारी व्हाट्सअप नम्बर 9792101616 पर करें आपत्तिजनक कंटेंट की शिकायत

varanasi@inext.co.in

VARANASI

सोशल मीडिया पर दिनभर एक्टिव रहने वालों को चुनाव सम्पन्न होने तक अपनी आदत बदलनी पड़ेगी. किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट को शेयर या कमेंट करना पुलिसिया पचडे़ में फंसा सकता है. अभद्र टिप्पणी, अफवाह फैलाने वाली पोस्ट डालने और शेयर करने वालों पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल का गठन किया गया है. साथ ही पुलिस हेडक्वार्टर से व्हॉट्सअप नम्बर 9792101616 भी जारी किया गया है. इस नम्बर पर वाराणसी से भी लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे. शिकायत के बाद पोस्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज होगा उसके बाद आरोपी को जेल भेजा जाएगा.

24 घंटे एक्टिव रहेगा नम्बर

आईजी कानून एवं व्यवस्था प्रवीण कुमार ने एसपी साइबर क्राइम सुशील घुले को पूरे यूपी का सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल का नोडल अधिकारी बनाया है. सोशल नेटवर्किग साइट्स के किसी भी माध्यम फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम पर किए जाने वाले किसी भी तरह के आपत्तिजनक प्रचार-प्रसार के बारे में लोग कहीं से भी जारी व्हॉट्स नम्बर पर शिकायत कर सकेंगे. इस नम्बर पर टेक्स्ट, वीडियो या वॉयस क्लिप व स्क्रीन शॉट के जरिए शिकायत कर सकते हैं. यह नम्बर 24 घंटे एक्टिव रहेगा.

ऐसे काम करेगी सेल

वाराणसी में एसपी रूरल मार्तड सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है. व्हाट्स नम्बर पर आने वाली शिकायतें पहले सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल के पास पहुंचेंगी. सेल उसकी प्रारम्भिक सत्यता जांचने के बाद वाराणसी के नोडल अधिकारी को भेजेगी. जिन जिलों में साइबर थाने हैं, वहां ये शिकायतें थाने को भेजी जाएंगी. साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने वाली पोस्ट, वीडियो व आपत्तिजनक सामाग्री को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

डीजीपी करेंगे समीक्षा

डीजीपी मुख्यालय के मुताबिक खुद डीजीपी ओपी सिंह इन शिकायतों के बाद हुई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे. नोडल अधिकारी हर रोज उन्हें शिकायतों का ब्योरा और उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी देंगे.

वर्जन

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर अभद्र और भड़काऊ पोस्ट, किसी प्रत्याशी पर टिप्पणी व अफवाह फैलाने वाली पोस्ट के साथ भेजने वालों पर कंप्लेंट सेल के अलावा लोकल पुलिस की भी नजर भी रहेगी. इसके अलावा थाने या पुलिस टीम के पास शिकायत आई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

मार्तण सिंह, एसपी रूरल