RANCHI : राज्य सरकार की ओर से 60 हजार परिवारों को किफायती दर पर दो वाट का सोलर एलइडी लालटेन उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्कीम का फायदा बीपीएल के साथ एपीएल को भी मिलेगा। झारखंड रिन्युबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (जरेडा) ने एलइडी लालटेन वितरण को लेकर प्रस्ताव तैयार किया है। इसके लिए लाभुकों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। लाभुकों की लिस्ट तैयार कर सोलर एलइडी लालेटन का वितरण शुरू हो जाएगा।

मुखिया या पार्षद देंगे लिखकर

जरेडा के किफायती दर पर एलइडी लालटेन वितरण स्कीम का फायदा लेने के लिए लाभुक को संबंधित गांव के मुखिया, वार्ड पार्षद अथवा जन प्रतिनिधि से लिखित लेना होगा। इसके बाद सरकार द्वारा अथॉराइज्ड दुकान से वे एलइडी लालटेन ले सकते हैं।

सब्सिडी अभी तय नहीं

जरेडा की ओर से एलइडी लालेटन पर लाभुकों को कितनी सब्सिडी दी जाएगी, यह अभी तय होना बाकी है। मिली जानकारी के मुताबिक, एलइडी लालेटन की कीमत करीब दो हजार से 2200 रुपए के बीच है। ऐसे में लाभुकों को इस एलइडी लालटेन के लिए लगभग तीन सौ से चार सौ रुपए देने होंगे, जबकि बाकी रकम जरेडा वहन करेगी।

दो वाट का होगा एलइडी लालेटन

जरेडा की ओर से जो सोलर एलइडी लालटेन दिया जाएगा, वह दो वाट का होगा। इसके साथ बैट्री और सोलर प्लेट भी दिया जाएगा। इसका बैकअप चार घंटे तक होगा। लालटेन की वारंटी पांच साल तक के लिए होगी। इसके अलावा जिस कंपनी का लालटेन होगा, उस कंपनी को पांच सालों तक मेंटनेंस भी करना होगा।

स्कूली बच्चों को मुफ्त में कराया जा रहा उपलब्ध

जरेडा के द्वारा सरकारी स्कूलों के बच्चों कों सोलर स्टडी लालटेन मुफ्त में दिया जा रहा है। स्टूडेंट्स अपने आईडी कार्ड और स्कूल द्वारा निर्गत आईडी पर सोलर स्टडी लालटेन ले सकते हैं। राज्य के कई स्कूलों में सोलर स्टडी लालटेन का वितरण किया जा चुका है।