एमडी ऑफिस पर लगेगा 75 किलोवॉट का सोलर प्लांट

योजना के तहत 1725 किलोवॉट बिजली बनाएगा विभाग

Meerut. बिजली विभाग अब स्थानीय स्तर बिजली उत्पादन भी करेगा. विभाग जल्द ही अपने ऑफिस पर सोलर प्लांट लगाने वाला है. इसके लिए विभाग ने तैयारी भी शुरू कर दी है. सबसे पहले विभाग एमडी ऑफिस व चीफ इंजीनियर के ऑफिस में सोलर प्लांट लगाएगा. इसके बाद विभाग अन्य बिजलीघरों पर प्लांट लगाएगा.

ऑफिस पर सोलर

एमडी ऑफिस पर विभाग 75 किलोवॉट तो चीफ इंजीनियर के ऑफिस पर 50 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाएगा. इसके बाद शहर के 33 बिजली घरों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के 32 बिजलीघरों पर भी यह प्लांट लगाए जाएंगे. विभाग कुल 1725 किलोवॉट बिजली बनाएगा.

ऑफिस में खपत

एमडी ऑफिस पर 75 किलोवॉट व चीफ इंजीनियर ऑफिस पर 50 किलोवॉट बिजली का उपयोग पहले ऑफिस के लिए होगा. इसके बाद जो शेष बिजली बचेगी उसे शहर की आपूर्ति में उपयोग किया जाएगा.

सोलर प्लांट को बढ़ावा

शासन की योजना के अनुसार पहले बिजली विभाग के ऑफिस पर सोलर प्लांट लगेंगे. इसके बाद उपभोक्ताओं को भी सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. शासन पहले ही इस योजना को लागू कर चुका है.

विभाग पहले एमडी ऑफिस और अपने ऑफिस पर सोलर प्लांट लगाएगा. इसके बाद शहर व देहात के बिजलीघरों पर सोलर प्लांट लगाया जाएगा. उपभोक्ताओं से भी आग्रह करेंगे कि वह भी अपने घरों पर सोलर प्लांट लगाएं.

भागवत यादव, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग