- 1800 उपभोक्ताओं ने लेसा क्षेत्र के घरों में लगवाए सोलर पैनल

- 6 हजार करीब उपभोक्ताओं ने सोलर पैनल लगवाए पूरे डिस्कॉम में

- 2 किलोवॉट से लेकर 5 किलोवॉट के पैनल लगवा रहे

- 40 प्रतिशत तक की गिरावट आई बिजली बिल में

- लेसा क्षेत्र में अभी तक 1800 उपभोक्ताओं ने घरों में लगवाए सोलर पैनल

- नेट मीटर से मिल रहा समय से बिल, उपभोक्ताओं को मिली राहत

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW:

लेसा क्षेत्र के उपभोक्ता धीरे-धीरे अपने कदम सोलर पैनल की दिशा में बढ़ा रहे हैं। एक तरफ इसकी वजह बिजली सेविंग है, वहीं दूसरी तरफ घरों में सोलर पैनल लगाने से बिजली बिल भी कम करंट मार रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ महकमे की ओर से ऐसे उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल देने के लिए नेट मीटरिंग पर खासा फोकस किया गया है। खास बात यह है कि इस मीटरिंग से उपभोक्ताओं को बिल्कुल सही बिजली बिल मिल रहा है।

1800 घरों में लगे पैनल

लेसा क्षेत्र की बात की जाए तो सिस और ट्रांसगोमती मिलाकर करीब 1800 घरों में सोलर पैनल लगवाए गए हैं, जिन घरों में पैनल लगे हैं, उनके यहां स्मार्ट मीटर के साथ-साथ नेट मीटर भी स्थापित किया गया है, जिससे एक्यूरेट रीडिंग सामने आ रही है। इसका सीधा फायदा उपभोक्ताओं को ि1मल रहा है।

पूरे डिस्कॉम में 6-7 हजार

अब अगर पूरे मध्यांचल डिस्कॉम की बात की जाए तो करीब छह से सात हजार घरों में सोलर पैनल लगवाए गए हैं। यह आवेदन खुद उपभोक्ताओं की ओर से किया गया है। खास बात यह है कि सोलर पैनल लगने से बिजली सेविंग भी अच्छी खासी हो रही है।

नेट मीटर का हो रहा अध्ययन

जिन घरों में स्मार्ट मीटर के साथ-साथ नेट मीटर लगवाए गए हैं, उन सभी का अध्ययन शुरू कर दिया गया है, जिससे यह पता लग सके कि उपभोक्ताओं की ओर से जो बिजली महकमे को शिफ्ट की जा रही है, उसका एक्यूरेट आंकड़ा कितना है। इसके साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि एक घर में औसतन बिजली की कितनी बचत हो रही है।

ट्विटर पर हेल्पलाइन

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए महकमे की ओर से अपनी 1912 हेल्पलाइन ट्विटर से भी अटैच कर दी गई है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बिजली से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है। दरअसल, अक्सर ऐसे मामले सामने आते थे, जिसमें 1912 पर प्रॉपर रिस्पांस नहीं मिलता था। इसे ध्यान में रखते हुए ही हेल्पलाइन को और प्रभावी बनाने के लिए ही यह कदम उठाया गया है।

बिल हो गया 5 से 6 हजार

जिन घरों में सोलर पैनल लगे हुए हैं, उन घरों के बिजली बिल में खासी गिरावट दर्ज की गई है। अगर किसी उपभोक्ता का बिल महीने में 8 से 10 हजार रुपये आता था, तो सोलर पैनल लगने के बाद यह आंकड़ा 5 से 6 हजार पहुंच गया है।

2 से लेकर 5 किलोवॉट

उपभोक्ताओं की ओर से सोलर पैनल के लिए बढ़ चढ़कर आवेदन किए जा रहे हैं। ज्यादातर आवेदन दो किलोवॉट, तीन किलोवॉट और पांच किलोवॉट के लिए हैं हालांकि कॉमर्शियल सेक्टर में सोलर पैनल का अभी बहुत बड़ा रोल सामने नहीं आया है।

निश्चित रूप से बिजली बिल को लेकर उपभोक्ता जागरुक हुए हैं और इसलिए अपने घरों में सोलर पैनल लगवा रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं की टाइम से बिलिंग हो, इसके लिए स्मार्ट मीटर के साथ नेट मीटर लगवाया जा रहा है।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम