कानपुर यूनिवर्सिटी ने मांगा आवेदन ई-चालान के साथ डिजिटल पेमेंट करना होगा अनिवार्य

ALLAHABAD: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर द्वारा व्यक्तिगत परीक्षा-2017 का आयोजन किया जाना है। इसमें इलाहाबाद के अलावा विभिन्न जनपदों के परीक्षार्थियों को भाग लेना है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थियों से 31 दिसम्बर तक ई-चालान एवं पेमेन्ट गेटवे व्यवस्था के माध्यम से निर्धारित शुल्क जमा करते हुए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही वितरित किया जाएगा। इसके लिए ऑफलाइन एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा।

पंजीकृत डाक से भेजें फार्म

कानपुर यूनिवर्सिटी की इंफार्मेशन में कहा गया है कि दिनांक 17 जून 2016 से इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के अस्तित्व में आने के कारण उक्त राज्य विवि के परिक्षेत्र इलाहाबाद, कौशाम्बी एवं फतेहपुर जनपद के निवासी अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। इनमें स्नातक स्तर के बीए (भाग-2/भाग-3) एवं बीकॉम (भाग-2/भाग-3) तथा परास्नातक स्तर के एमए-उत्तरार्द्ध/एमकॉम-उत्तरार्द्ध के लिए ही व्यक्तिगत अभ्यर्थी उक्तानुसार आवेदन कर सकेंगे। व्यक्तिगत एवं एक विषय परीक्षा की प्रथम वर्ष कक्षाओं में आनलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को आवेदन सब्मिट करने के उपरान्त प्राप्त कम्प्यूटर जनित फार्म की एक प्रति समस्त संलग्नक सहित परीक्षा नियंत्रक व्यक्तिगत परीक्षा प्रकोष्ठ-2017 छत्रपति शाहू जी महाराज विवि कानपुर को आवेदन करने के 07 दिन के अन्दर पंजीकृत डाक द्वारा प्रेषित करना अनिवार्य होगा।

परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु अर्हता

1. बीए प्रथम वर्ष हेतु इंटर या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक।

2. बीकाम प्रथम वर्ष हेतु इण्टर या समकक्ष परीक्षा कामर्स विषय के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

3. स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी एमए की परीक्षा में किसी भी विषय से (प्रायोगिक एवं शिक्षा शास्त्र विषय छोड़कर) शामिल हो सकते हैं।

4. एमकाम परीक्षा हेतु वही अभ्यर्थी अर्ह होंगे, जिन्होंने बीकाम परीक्षा उत्तीर्ण की है।

5. परास्नातक परीक्षा में संकाय परिवर्तन हेतु स्नातक परीक्षा में 55 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।

6. स्नातक उपाधि पाठ्यक्रम पूरा करने की अधिकतम अवधि 07 वर्ष तथा परास्नातक उपाधि को पूरा करने की अवधि 05 वर्ष निर्धारित है।

7. उक्त अवधि में पाठ्यक्रम पूरा न करने पर पुन: प्रथम वर्ष से उपाधि परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

एक विषय/एक प्रश्नपत्र हेतु अर्हता

एक विषय/एक प्रश्न पत्र के अभ्यर्थियों के लिये आवश्यक है कि उन्होंने स्नातक/परास्नातक की परीक्षा छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से उत्तीर्ण किया हो।