यूपी / नई दिल्ली / हिमाचल प्रदेश (एएनआई)। उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में भारत के मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आज उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले दो घंटों में बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों जैसे बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, जीबी नगर, मथुरा, हाथरस, पर कुछ स्थानों पर बारिश-गरज और बिजली के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। आईएमडी लखनऊ ने अपनी सलाह में कहा रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी जिलों में भी बारिश के आसार हैं।

दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होगी

आईएमडी ने यह भी कहा कि अगले 48 घंटों में गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और दिल्ली के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं।इस संबंध में डॉक्टर कुलदीप श्रीवास्तव प्रमुख, क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र दिल्ली ने कहा, आज शाम तक दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों जैसे गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में भी आज बारिश होने की संभावना है।

अधिकांश हिस्सों में बुधवार को मानसून आ सकता

माैसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को मानसून आ सकता है। आईएमडी शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भी आज शाम तक कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश होने की संभावना है।वैसे तो हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है ये प्री-मॉनसून बारिश है। मानसून राज्य में आम तौर पर 24 जून के आसपास आता है, इस बार भी उसी समय आने की उम्मीद है।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk