LUCKNOW : कोरोना इंफेक्शन को लेकर सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। चीन से शुरू हुई इस जानलेवा बीमारी से बचाव व इसकी रोकथाम के लिये देश में तमाम उपाय किये जा रहे हैं। प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ने भी इसे लेकर कई एडवायजरी जारी की हैं। जिसमें पब्लिक से सतर्कता बरतने के साथ-साथ पब्लिक यूटिलिटी वाली जगहों, ऑटो-टेम्पो व बसों में सेनेटाइज करने के इंतजाम करने के निर्देश दिये गए हैं। एडवायजरी में जारी आदेशों की ग्राउंड रियलटी जांचने के लिये दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम मंगलवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में पहुंची। इस दौरान कुछ जगहों पर तो एडवायजरी का बेहतरीन ढंग से पालन होता दिखा तो कुछ जगहों पर अब भी लापरवाही बरती जा रही है। पेश है विशेष रिपोर्ट-

संकट मोचन हनुमान सेतु मंदिर

कोरोना के खतरे को देखते हुए सावधानी बरतने की सरकार की सलाह का पॉजिटिव इफेक्ट धार्मिक स्थलों में दिखाई देने लगा है। मंगलवार होने की वजह से संकट मोचन हनुमान सेतु मंदिर में काफी भीड़भाड़ थी, हालांकि, कोरोना इफेक्ट की वजह से मंदिर में आने वाले ज्यादातर दर्शनार्थी मुंह पर मास्क बांधे हुए थे। जो लोग मास्क नहीं बांधे थे, उन्हें सिक्योरिटी गार्ड मुंह पर रुमाल बांधने की सलाह दे रहे थे। मंदिर में भीतर जाने पर मुख्य गर्भगृह में प्रसाद चढ़ाने वाले पुजारी दर्शनार्थियों को पहले सेनेटाइजर दे रहे थे, हाथ पूरी तरह सेनेटाइज हो जाने के बाद ही उनके हाथों से प्रसाद लेकर चढ़ाया जा रहा था। सभी पुजारी व स्टाफ को मास्क बांधना कंपलसरी कर दिया गया है।

वर्जन

मंदिर में मंगलवार शाम को आयोजित होने वाले सुंदरकांड व रविवार सुबह होने वाले भजन को स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा भंडारा पर भी रोक लगा दी गई है, ताकि भीड़ न जुट सके। लोगों को फूलों की माला न चढ़ाने की सलाह दी जा रही है।

दिवाकर त्रिपाठी

अध्यक्ष, संकट मोचन हनुमान मंदिर प्रबंध समिति

आईसीआईसीआई बैंक, हजरतगंज

कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिये जिला प्रशासन की एडवायजरी का असर मंगलवार को बैंकों में भी देखने को मिला। एडवायजरी में जारी निर्देशों की हकीकत जानने के लिये दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम हजरतगंज स्थित आईसीआईसीआई बैंक पहुंची। इंट्री गेट पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड सेनेटाइजर से बैंक में आने वाले सभी स्टाफ व कस्टमर्स को उनके हाथ सेनेटाइज करवा रहे थे। इसके अलावा गार्ड से लेकर पार्किंग संचालक तक और बैंक के भीतर मौजूद सभी कर्मचारी भी अपने मुंह पर मास्क लगा कर काम करते दिखाई दिये।

वर्जन

कोरोना कोविड-19 के संक्रमण से कस्टमर्स व स्टाफ को बचाने के लिये हम बेहद सावधानी बरत रहे हैं। बैंक कैंपस में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कर्मचारियों के अलावा अगर किसी कस्टमर में सर्दी-जुकाम के भी लक्षण दिखाई दे रहे, उन्हें मास्क मुहैया करा रहे हैं।

तरुणा व्यास

कम्युनिकेशन मैनेजर, आईसीआईसीआई बैंक

ऑटो-टेम्पो में नहीं कोई इंतजाम

जिला प्रशासन ने सोमवार को आरटीओ को एडवायजरी जारी करते हुए निर्देश दिया था कि राजधानी में चलने वाले सभी ऑटो व टेम्पो में सवारियों को प्रवेश देने से पहले उनके हाथ सेनेटाइज करवाये जायें। इसकी हकीकत जानने के लिये हमारी टीम मंगलवार को राजधानी की विभिन्न सड़कों पर पहुंची। लेकिन, जिला प्रशासन की एडवायजरी का पालन होता कहीं भी नहीं दिखाई दिया। किसी भी ऑटो व टेम्पो में सेनेटाइजर नहीं मिला। जब इस बारे में ऑटो चालकों से बात की गई तो उनका कहना था कि सेनेटाइजर इतना महंगा आता है, वे मामूली कमाई में से सेनेटाइजर कहां से खरीदें। उन्होंने मांग की कि सरकार सेनेटाइजर मुहैया कराये। ऑटो-टेम्पो ड्राइवर्स ने सरकार से मास्क भी देने की अपील की।

वर्जन

ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों को आज इसकी जानकारी दे दी गई है। बुधवार से ऑटो और टैम्पो में इसकी व्यवस्था नहीं मिली तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

संजीव गुप्ता, एआरटीओ प्रवर्तन, लखनऊ

पुलिस ऑफिस, डालीगंज

डालीगंज स्थित पुलिस ऑफिस में कोरोना वायरस के बचने के लिए कोई उपाय तक नहीं किए जा रहे हैं। पुलिस ऑफिस में दो कोर्ट चल रही हैं और हर दिन सैकड़ों लोगों का आना-जाना है। इसके अलावा पब्लिक से संबंधित कई सेल व ऑफिस है। मेन गेट पर न तो सेनेटाइजर रखा गया और न ही कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों के सेनेटाइजर की व्यवस्था है। यहां तक कि नोटिस बोर्ड पर कोरोना से बचने से संबंधित कोई नोटिस तक नहीं चस्पा मिली। अफसरों के रूम में सेनेटाइजर जरूर नजर आया। वहां काम करने वाले पुलिस कर्मी और फरियादी भी बिना माक्स के नजर आए।

नगर निगम मुख्यालय, हजरतगंज

कोरोना संक्रमण को लेकर जारी एडवायजरी का नगर निगम व जोनल कार्यालयों में सख्ती से पालन हो रहा है। आलम यह है कि इन कार्यालयों में आने वाला कोई भी शख्स एंट्री तभी कर पाएगा जब वह अपने हाथ सेनेटाइज कर ले। कोरोना इंफेक्शन संक्रमण से बचाव के मद्देनजर निगम के मुख्य द्वार से लेकर सभी प्रमुख कक्षों (पब्लिक डीलिंग) में सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही हर आधे घंटे में निगम मुख्यालय में लगी लिफ्ट को भी सेनेटाइज किया जा रहा है। निगम मुख्यालय में आने वाले लोगों से अपील की जा रही है कि बेहद जरूरी काम होने पर ही आएं या फिर वार रूम के नंबर पर जानकारी दें। हमारी टीम की जांच में निगम मुख्यालय में स्थित टॉयलेट्स साफ-सुथरे दिखे।

नंबर गेम

पहले

100 से 150 लोग हर दिन आते निगम मुख्यालय में

30 से 40 लोग हर दिन पहुंचते जोनल कार्यालय में

कोरोना के बाद

40 से 50 लोग ही आते निगम मुख्यालय

10 से 15 तक ही लोग आ रहे जोनल कार्यालय

मोती महल रेस्टोरेंट, हजरतगंज

सोमवार को जिला प्रशासन द्वारा जारी एडवायजरी में स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि राजधानी के किसी भी रेस्टोरेंट में आने वाले कस्टमर्स को बिना सेनेटाइजर से हाथ सेनेटाइज किये इंट्री नहीं दी जायेगी। इसके अलावा रेस्टोरेंट की कुर्सियां, मेज व रेलिंग को हर घंटे सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर उनका सेनेटाइजेशन कराया जायेगा। इस एडवायजरी की ग्राउंड रियलटी जांचने के लिये हमारी टीम हजरतगंज स्थित मोती महल रेस्टोरेंट पहुंची। जहां इंट्री गेट पर सेनेटाइजर का कोई इंतजाम नहीं था। कस्टमर्स बिना हाथ सेनेटाइज किये भीतर जा रहे थे। हालांकि, रेस्टोरेंट में काम करने वाले कर्मचारी मास्क जरूर बांधे दिखे। साफ-सफाई का भी इंतजाम रेस्टोरेंट में ठीक मिला। सेनेटाइजर का यूज न करने को लेकर जब रेस्टोरेंट कर्मचारियों से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया।

विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र, हुसैनगंज

हुसैनगंज स्थित विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र व बिलिंग सेंटर में रोज की तरह भीड़भाड़ नहीं दिखी। कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से ही शायद कंज्यूमर्स ने फिलहाल इससे दूरी बना ली है। हालांकि, जो कंज्यूमर्स उपभोक्ता सेवा केंद्र पहुंच रहे हैं, उनके लिये एंट्री गेट पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सभी सभी सबस्टेशनों और मध्यांचल मुख्यालय में सेनेटाइजर्स की व्यवस्था की गई है। उपभोक्ता सेवा केंद्र में तैनात कर्मचारियों ने बताया कि जो कंज्यूमर्स छोटी-छोटी समस्या लेकर उपभोक्ता सेवा केंद्र पहुंचते थे, वे अब हेल्पलाइन 1912 को प्राथमिकता दे रहे हैं। मेजर प्रॉब्लम होने पर ही उपभोक्ता सेवा केंद्र आ रहे हैं। मध्यांचल एमडी के निर्देश के बाद हर सबस्टेशन में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।