इस सूची में राजनेता, कारोबारी, मीडिया और मनोरंजन जगत की हस्तियों को प्रमुखता दी गई है. फ़ोर्ब्स की बुधवार को जारी की गई सूची में अमरीका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन दूसरे स्थान पर हैं. हिलेरी क्लिंटन ने 2008 में हुए अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव में डेमोक्रैटिक पार्टी की उम्मीदवारी में बराक ओबामा को कड़ी चुनौती दी थी.

इस सूची में तीसरे स्थान पर ब्राज़ील की राष्ट्रपति डिल्मा रॉसेफ़ मौजूद हैं. इस सूची में भारत के सत्ताधारी गठबंधन यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी को सातवें स्थान पर रखा गया है. अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा पिछले साल फ़ोर्ब्स की सूची में पहले स्थान पर थीं उन्हें वर्तमान सूची में सोनिया गाँधी के बाद आठवां स्थान मिला है.

'फ़ोर्ब्स वुमन' की अध्यक्ष और प्रकाशक मोइरा फ़ोर्ब्स ने कहा, ''हमारी सूची से पता चलता है कि किस तरह अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली भूमिका निभा रही हैं चाहे वो देश का नेतृत्व करने का मामला हो या फिर हमारे समय के महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपना प्रभाव छोड़ने का.''

सौ प्रभावशाली महिलाओं की फ़ोर्ब्स की ताज़ा सूची में आठ महिलाएं अपने देश की सत्ता संभाल रही हैं जबकि 29 प्रमुख कार्यकारी अधिकारी हैं. इनकी औसत आयु 54 साल है और सामूहिक रूप से ये 30 खरब डॉलर की राशि का नियंत्रण करती हैं. इनमें से 22 महिलाएं अविवाहित हैं.

फ़ोर्ब्स के मुताबिक़,''अलग-अलग क्षेत्रों में क़ामयाबी हासिल करने वाली इन महिलाओं ने मेलजोल, संगठनों को मज़बूती देने और देश को नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता और अपनी शख़्सियत को प्रभावशाली बनाकर ही ये स्थान हासिल किया है.''

शख़्सियत

सूची में पहले स्थान पर आने वाली एंगेला मर्केल ने यूरोप में वैश्विक अर्थव्यवस्था को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जबकि हिलेरी क्लिंटन ने अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष में मध्य-पूर्व की क्रांति और विकीलीक्स प्रकरण से निपटने में कार्यकुशलता का परिचय दिया है.

फ़ोर्ब्स की सूची में तीसरे स्थान पर आने वाली डिल्मा रॉसेफ़ ने लैटिन अमरीका की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति माने जानेवाले ब्राज़ील की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा है.

सूची में चौथे स्थान पर आनेवाली पेप्सीको यूएस की मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदिरा नूयी कंपनी के 60 अरब डॉलर के खाद्य और पेय पदार्थों के साम्राज्य को देखती हैं.

जबकि पांचवें स्थान पर मौजूद फ़ेसबुक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग को सोशल नेटवर्किंग साइट का आईपीओ यानि सार्वजनिक निर्गम लाने का श्रेय दिया जाता है जिससे कंपनी को सौ अरब डॉलर की राशि मिल सकती है.

फ़ोर्ब्स का कहना है कि सूची में शामिल महिलाओं ने केवल पैसे और सामर्थ्य के बल पर ही शक्ति हासिल नहीं की है बल्कि इसमें सोशल मीडिया, अच्छी पहुंच और प्रभाव का भी प्रमुख योगदान है.

पॉप सिंगर लेडी गागा और न्यूयॉर्क टाइम्स की हाल ही में नियुक्त की गई कार्यकारी संपादक जिल एबरैम्सन फ़ोर्ब्स की सूची में 11वें और 12 वें स्थान पर हैं.

इस सूची में शामिल 25 वर्षीय लेडी गागा सबसे कम उम्र की सदस्य हैं जबकि 49वें स्थान पर आनेवाली 85 वर्षीय ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ सबसे ज़्यादा उम्र की हैं.

International News inextlive from World News Desk