- फ्लाइट्स से लौटने वाले सभी पैसेंजर किए जाएंगे इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन

- स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर किया गया जारी, गाइडलाइन फॉलो न की तो एक्शन

देहरादून,

दूसरे प्रदेशों से अब प्रवासी फ्लाइट्स के जरिये भी उत्तराखंड लौट सकेंगे। मंडे से दिल्ली, मुंबई, पंतनगर के लिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट से फ्लाइट्स शुरू हो रही हैं। इसके लिए सरकार ने एसओपी जारी कर दी है। लौटने वाले सभी प्रवासियों को इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन किया जाएगा। उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना के केसेज को लेकर चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने सभी प्रवासियों से अपील की है कि वे क्वारंटीन रूल्स का पालन करें। कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, मेडिकल टीम बेहतर काम कर रही है और सरकार के पास कोरोना से लड़ने के लिए संसाधन भी पर्याप्त हैं। चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि उत्तराखंड में कोरोना के चलते मॉर्टेलिटी रेट काफी कम है और हॉस्पिटल्स में बेड, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, आईसीयू जैसे संसाधन मौजूद हैं।

फ्लाइट्स के लिए एसओपी जारी

दून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से आज से डॉमेस्टिक फ्लाइट्स भी शुरू होंगी। चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि इसके लिए एसओपी जारी कर दी गई है। दिल्ली-देहरादून, मुम्बई-देहरादून व पंतनगर-देहरादून के लिए ही फ्लाइट्स शुरू की जा रही हैं। जो भी फ्लाइट्स के जरिये दून पहुंचेगा उसे पेड क्वारंटीन किया जाएगा, वे होटल में क्वारंटीन होंगे और उसका खर्चा भी खुद वहन करेंगे।

एसओपी पर एक नजर

- डॉमेस्टिक फ्लाइट संचालन के लिए गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन व एसडीआरएफ के आईजी संजय गुंज्याल को स्टेट नोडल ऑफिसर बनाया गया है।

- बेहतर को-ऑर्डिनेशन के लिए डीएम डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर होंगे, साथ ही बेहतर पैसेंजर मूवमेंट के लिए एसडीएम और डिप्टी एसपी को एडिश्नल नोडल ऑफिसर बनाया गया है।

- पैसेंजर्स की सुविधा के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से एयरपोर्ट पर लायजन ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा।

आने वाले पैसेंजर्स के लिए

- बाहरी प्रदेशों से आने वाले पैसेंजर्स को इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन किया जाएगा, यदि उनमें कोरोना सिंप्टम्स पाये जाते हैं तो मेडिकल फैसिलिटी दी जाएगी।

- सभी आने वाले पैसेंजर्स को क्वारंटीन सेंटर्स की च्वाइस दी जाएगी, क्वारंटीन सेंटर पेड होगा, लेकिन वे अपनी सुविधा के मुताबिक सेंटर का चुनाव कर सकेंगे।

- कंटेनमेंट जोन से आना व जाना पूरी तरह बैन होगा।

जाने वाले पैसेंजर्स के लिए

- जाने वाले पैसेंजर्स के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन और स्टेट गवर्नमेंट के बनाए सभी नियमों का पालन जरूरी होगा।

- एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए सभी गाइडलाइंस को फॉलो करना जरूरी होगा।

1.54 लाख से ज्यादा प्रवासी लौटे

संडे को चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि उत्तराखंड से बाहर रह रहे 2 लाख 47 हजार से ज्यादा प्रवासियों ने घर वापसी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, इनमें से 1 लाख 54 हजार से ज्यादा लोग उत्तराखंड पहुंच चुके हैं। बताया कि अगले कुछ दिनों में गुजरात, तेलंगाना, पुणे, दिल्ली, जयपुर से ट्रेन से प्रवासी लोगों को लाने की तैयारी है। त्रिवेन्द्रम से एक स्पेशल ट्रेन हरिद्वार आएगी, चेन्नई से भी ट्रेन की व्यवस्था की जा रही है। जयपुर से काठगोदाम तक के लिए भी ट्रेन प्रस्तावित है। 24 देशों से उत्तराखंड के करीब 200 लोग भारत लौट चुके हैं।

क्वारंटीन रूल नहीं माने तो कार्रवाई

चीफ सेक्रेटरी ने साफ किया है कि बाहर से लौटने वाले सभी लोगों को क्वारंटीन का पालन करना होगा। इसका उल्लंघन करने पर आरोपी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। बताया कि कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है। उन्होंने प्रवासियों से अपील की कि वे अपना और अपनों का ख्याल रखें और जिम्मेदार नागरिक होने का संदेश दें।

-------------------------

4500 औद्योगिक इकाइयां शुरू

सीएस ने बताया कि राज्य में 4500 से अधिक औद्योगिक इकाइयां शुरू की गई हैं। 6 हजार से अधिक कंस्ट्रक्शन साइट्स पर काम शुरू हो चुका है। आर्थिक गतिविधियां शुरू की गई हैं। मनरेगा में 2 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को काम मिला है। 8 हजार नए लोगों ने मनरेगा में रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 5 हजार से अधिक लोगों को काम मिल चुका है।