- अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में फर्जीवाड़े को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) किया जाएगा तैयार

देहरादून,

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तैयार किया जाएगा। इसमें किसी भी केस में पूर्वानुमति, क्लेम की स्वीकृति व रेफरल केसेज के लिए न्यूनतम मानक तय किए जाएंगे।

14 अस्पतालों के खिलाफ हुई कार्रवाई

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के जरिये सूबे में अब तक 32 लाख से अधिक गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। 53 हजार से अधिक मरीज योजना का लाभ उठा चुके हैं। हालांकि फर्जीवाड़े के भी कई मामले सामने आए। जिसमें 14 अस्पतालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई है। इनमें से दो की सूचीबद्धता कैंसिल करने के साथ ही एक पर जुर्माना लगाया जा चुका है, 11 अस्पताल ऐसे हैं, जिनकी सूचीबद्धता खत्म कर इन्हें शो कॉज नोटिस जारी किए जा चुके हैं। अब आगे इस तरह के फर्जीवाड़े न हों, यह तय करने के लिए योजना में एसओपी के तहत मानकीकरण किया जा रहा है।

यह है एसओपी

स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है, जिसमें किसी काम को करने के लिए मानकीकरण किया जाता है। अटल आयुष्मान योजना के तहत अब रेफरल के लिए भी मानक तय होंगे। अब तक सामने आए फर्जीवाड़े में ज्यादा प्रकरण रेफरल से ही जुड़े हैं। क्योंकि क्लेम का भुगतान सरकार के स्तर से होना है, इसलिए इसका मानकीकरण किया जाएगा।

-------------------------------

योजना के तहत स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर पर विचार चल रहा है। जिसका मकसद इसका मानकीकरण करना है। इससे योजना में फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी।

डीकेकोटिया, चेयरमैन, अटल आयुष्मान सोसायटी