RANCHI: जो 'स्पेशल' होते हैं, वे अपने स्पेशल परफॉर्मेस से और भी 'स्पेशल' बन जाते हैं। जिस तरह क्रिकेट की दुनिया में डिजेबल प्लेयर्स अपने खेल से वाहवाही बटोर रहे हैं, ठीक उसी तरह 'झारखंड इलेक्शन चैंपियनशिप' के 'तीसरे मैच' में फिजिकली चैलेंज्ड पर्सन ने अपनी शारीरिक लाचारी को पीछे छोड़ते हुए पूरे उत्साह के साथ मतदान कर मिसाल पेश की। रातू रोड में रहने वाले जगदीश सिंह जग्गू के बचपन से ही दोनों हाथ नहीं है, लेकिन मतदान को लेकर उनका उत्साह देखते बन रहा था। बूथ पर पहुंचने के बाद पहले तो उन्होंने अपना वोट डाला, फिर वहां मौजूद लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित भी किया। गांधीनगर के बूथ नंबर 275 पर मतदान कर उन्होंने कहा- चाहे सिचुएशन कुछ भी हो, मैं मतदान जरूर करता हूं।

उम्र 65 साल और शरीर से भी थोड़े लाचार। 65 साल के फिजिकली चैलेंज्ड टीएन सिंह व्हील चेयर पर बैठकर रेड क्रॉस सोसाइटी बिल्डिंग के बूथ नंबर 11 में वोटिंग करने पहुंचे। पैर में तकलीफ होने की वजह से उनका बेटा उनके साथ था। इस आदर्श मतदान केंद्र में परफ्यूम छिड़क कर उनका स्वागत किया गया। उन्होंने कहा- भले ही व्हील चेयर पर बैठे हैं, लेकिन मतदान के अधिकार का जरूर इस्तेमाल करते हैं।

झलकियां

- संत फ्रांसिस राजकीय स्कूल के बूथ नम्बर 251 की ईवीएम खराब हो गई थी

- संत अलोईस में बूथ नम्बर 239 की ईवीएम भी खराब रही।

- डीएवी बरियातू के बूथ नम्बर 292 पर वोटिंग शुरू होने से पहले ही ईवीएम खराब हो गई।

- कांके में बूथ नम्बर 75 और 65 पर ईवीएम खराब थी।

ई रिक्शा के ऑफिस का इनॉगरेशन

रोस्पा टावर के फ‌र्स्ट फ्लोर स्थित शॉप नंबर-5 में बैट्री ऑपरेटेड रिक्शा (ई-रिक्शा) के ऑफिस पूजा टेक्नोलॉजी का मंगलवार को इनॉगरेशन किया गया। संचालक उमेश ने बताया कि यह रिक्शा पूरी तरह ईको फ्रेंडली है। साथ ही कम लागत में यह कमाई का अच्छा जरिया भी है। केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने भी ई-रिक्शा चलाने की अनुमति दे दी है। डीलरशिप के लिए पूजा टेक्नोलॉजी में कांटैक्ट किया जा सकता है।