स्वास्थ्य विभाग ने हजारों की संख्या में दिए किट

सीएचसी-पीएचसी पर तैनात रहेंगे डॉक्टर्स

खास है तैयारी

4938

बूथ बनाए गए हैं जिले की दोनों लोकसभा में कुल

44.91

लाख है जिले में कुल वोटर्स की संख्या

04

मतदानकर्मी तैनात किए जाएंगे प्रत्येक बूथ पर

45

डिग्री से अधिक तापमान रहने का अनुमान

06

हजार फ‌र्स्ट एड किट देने की है तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा

01

हजार किट एक्स्ट्रा रखने की है तैयारी

PRAYAGRAJ: वर्तमान में पारा आसमान छू रहा है. 12 मई को वोटिंग के दौरान तापमान क्या होगा, यह सोचकर ही रोंगटे खड़े हो रहे हैं. इस दौरान मतदानकर्मियों की सेहत का ख्याल रखने के इंतजाम स्वास्थ्य विभाग ने करने शुरू कर दिए हैं. आयोग के निर्देश पर दवा से लेकर डॉक्टर तक की तैनाती की जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि चिंता की जरूरत नहीं है. कोई बीमार पड़ता है तो उसे तत्काल इलाज मुहैया करा दिया जाएगा.

तत्काल उपलब्ध हो जाएंगे डॉक्टर्स

पोलिंग बूथ के आसपास की पीएचसी-सीएचसी के डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को भी मतदान वाले दिन मुस्तैद रहने को कहा गया है. अगर जरा भी लापरवाही बरती गई तो कार्रवाई निश्चित है. अधिकारियों का कहना है कि इससे पहले 11 मई को जिन मैदानों से पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी वहां पर 10 मई से हेल्थ कैंप लगा दिया जाएगा. जिससे मतदान कर्मी को रवानगी से पहले जरूरत के हिसाब से इलाज मुहैया कराया जा सके. इसके अलावा जो ट्रक या बस के वाहन चालक आएंगे उनके सहित हेल्पिंग स्टाफ को भी इलाज की सुविधा दी जाएगी.

हर किट में होगा यह

प्रत्येक किट में ओआरएस घोल, पट्टी, मलहम, दर्द और बुखार की गोलियां, पेट दर्द की दवा, उल्टी-दस्त की दवा आदि मौजूद रहेगी. एक बूथ पर एक किट दी जा रही है. पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय यह किट बॉक्स पीठासीन अधिकारी को सौंप दिए जाएंगे.

10 मई से सभी पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल पर हेल्थ कैंप लगा दिए जाएंगे. जरूरतमंद मतदान कर्मियों को इलाज मुहैया कराया जाएगा. कुछ 6 हजार फ‌र्स्ट ऐड किट भी बांटी जा रही हैं. प्रत्येक बूथ पर एक किट रखी जाएगी. जरूरत पड़ने पर फटाफट एंबुलेंस और डॉक्टर्स के बूथ पर पहुंचने की व्यवस्था भी की गई है.

-डॉ. मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई,

सीएमओ