-8, 9 और 15 सितंबर को बूथों पर कैंप लगाकर होगा करेक्शन

- 02 सितंबर से 17 सितंबर तक दे सकते हैं आवेदन

- 01 जनवरी 2019 को 18 साल पूरा करने वाले करा सकते हैं पंजीकरण

रांची : झारखंड में विधानसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा भी कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि दो सितंबर से 12 अक्टूबर तक मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके तहत दो सितंबर से 17 सितंबर तक मतदाता सूची में पंजीकरण, त्रुटि सुधार के लिए आवेदन दिया जा सकता है। इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर आठ, नौ और 15 सितंबर को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान मतदान सूची में पंजीकरण और सुधार के लिए लोग बीएलओ (ब्लॉक लेवल अफसर) के यहां अपना दस्तावेज जमा करा सकते हैं।

29 हजार अप्लीकेशन

उन्होंने बताया कि आयोग को अब तक 29 हजार से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड में विधानसभा चुनाव 2019 को देखते हुए योग्य नागरिक, जिनकी आयु एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष या उससे अधिक है, जिनका मतदाता सूची में नाम नहीं है, उन्हें निबंधन के लिए आयोग की ओर से एक अवसर दिया जा रहा है। दो सितंबर से शुरू हुए शिविर के जरिए मतदाता सूची की गड़बडि़यों को भी सुधारा जा रहा है। रविवार को भी इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसका मतदाता लाभ ले सकते हैं।

------------

बीएलओ के पदस्थापन पर रोक

विनय चौबे ने कहा कि इस काम में लगे तमाम कर्मचारियों और अधिकारियों के पदस्थापन पर रोक लगा दी गई है। फिलहाल वह इसी काम में जुटे रहेंगे। बूथों पर बीएलओ का रहना अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि किसी भी मतदाता को कोई परेशानी नहीं हो। इस शिविर में नए लोगों का भी नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। संबंधित दस्तावेज के साथ नए मतदाता अपने बूथ पर बीएलओ से मिलकर अपना नाम सूची में जुड़वा सकते हैं। मतदाता सूची में अगर किसी के नाम में कोई त्रुटि है, तो वे भी शिविर में जाकर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

----------