आगरा: शहर की सिक्यूरिटी आधुनिक सिस्टमों से लैस की जा रही है। इसी में एक अपराधियों की तत्काल पहचान के लिए आधुनिक सिस्टम लागू किया जा रहा है। इस सिस्टम में कैमरा की जद में आते ही आतंकवादी, कुख्यात अपराधी और संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करके पूरी डिटेल स्क्रीन के सामने होगी। ये सिस्टम ताजमहल के ईस्टगेट और कचहरी में लगाया गया है। इसकी टेस्टिंग चल रही है। इसमें सफलता मिलने के बाद सिस्टम काम करना शुरू कर देगा। ये कार्य स्मार्ट सिटी के अंतर्गत किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत बुधवार को अधिकृत लांचिंग भी की जा रही है।

 

स्मार्ट सिटी में स्मार्ट सुरक्षा

स्मार्ट सिटी में सुरक्षा के इंतजाम भी हाईटेक हैं। इसमें आतंकी, कुख्यात अपराधी और संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त शहर की सड़कों पर गुजरेगा। वैसे ही चौक-चौराहों, मुख्य स्थलों के सीसीटीवी उसके फेस को कैद करके उसकी पूरी हिस्ट्री कंट्रोल रूम की स्क्रीन में दे देगा। इससे अपराधी आसानी से पकड़ में आ जाएगा। ये एफआरएस ( फेशियल रिकागनेशन साफ्टवेयर) सिस्टम के तहत तैयार हुआ है। इसकी शुरुआत ताजमहल के पूर्वी गेट और कचहरी से की जा रही है। यहां इंस्टालेशन का काम पूरा हो चुका है और टेस्टिंग जारी है। अधिकारियों के अनुसार सारी खामियां समाप्त होने के बाद सिस्टम लागू कर दिया जाएगा।

 

है पीओसी मोड

ये सिस्टम पीओसी (प्रूफ ऑफ कांसेप्ट) मोड पर काम करेगा। सिस्टम का नाम फेशियल रिकागनेशन साफ्टवेयर है। इसमें खामियों की जगह नहीं है। कंट्रोल रूम के सर्वर में अपराधियों का डेटा, फोटो व अन्य पहचान लोड की जाएगी। इनके सीसीटीवी हाई डेनसिटी के हैं। सीसीटीवी की जद में आते ही अपराधी को कैमरा आटोमैटिक सर्च करके पूरी पहचान कंट्रोल रूम को दे देगा।

 

स्मार्ट सिटी की लांचिंग आज

आगरा स्मार्ट सिटी के लोगो, ब्रांडिंग और वेबसाइट की लांचिंग बुधवार को की जाएगी। इसके साथ ही ताजमहल के ईस्ट गेट पर पीओसी के साथ साइकिलिंग की शुरुआत भी की जाएगी।

 

पूरे शहर में लागू होगा सिस्टम

दो स्थानों पर सिस्टम को तैयार करके लगाया गया है। टेस्टिंग के बाद खामियों को दूर किया जाएगा। इसे पूरे शहर में लागू किया जाएगा। इसका ख्याल रखते हुए ही पूरे शहर में सीसीटीवी का जाल बिछाया जा रहा है।