RANCHI: राजधानी के फरार अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। इनके ठिकानों पर पुलिस लगातार नजर बनाए हुए है और इनके गैंग के अपराधियों को गिरफ्तार करने की तैयारी चल रही है। साथ ही झारखंड में आपराधिक गिरोह और उससे जुड़े 704 टॉप मोस्ट क्रिमिनल्स पर सीआईडी भी नए सिरे से रिपोर्ट तैयार कर रहा है। सीआईडी ने सभी क्राइम ब्रांच प्रभारियों से आपराधिक गैंग के सरगना, उनके सदस्यों के खिलाफ दर्ज मामलों की अपडेट रिपोर्ट और उनकी एक्टिविटीज की जानकारी मांगी है।

39 गैंग्स हैं पुलिस की रडार पर

झारखंड में एक्टिव 39 बड़े आपराधिक गिरोह और उससे जुड़े 704 टॉप मोस्ट क्रिमिनल्स पर सीआईडी नए सिरे से रिपोर्ट तैयार कर रहा है। सीआईडी मुख्यालय ने राज्य के सभी जिलों के क्राइम ब्रांच प्रभारियों को इस संबंध में एक पत्र भेजा है। यहां से रिपोर्ट मिलने के बाद फरार अपराधियों के खिलाफ ईनाम घोषित करने की कार्रवाई की जाएगी। सीआईडी के अधिकारियों के मुताबिक, बड़े अपराधियों के खिलाफ दर्ज कांडों की समीक्षा कर उसका स्पीडी ट्रायल भी कराया जाएगा।

इन गिरोहों पर कसेगा शिकंजा

लखन सिंह--रांची का गैंगस्टर लखन सिंह साल 2013 में तुपुदाना ओपी के हाजत से फरार हो गया था। व्यवसायी राजू धानुका हत्याकांड के बाद चर्चा में आए लखन ने पुलिस से बचने के लिए अपनी ही मौत की झूठी कहानी भी गढ़ी थी। सीआईडी मुख्यालय ने लखन सिंह और उसके गिरोह के 26 क्रिमिनल्स की एक्टिविटीज की अपडेट रिपोर्ट मांगी है। लखन का भाई गेंदा सिंह उसके गिरोह की कमान संभाल रहा है, जो फिलहाल जेल में बंद है।

लवकुश शर्मा--पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर समरेंद्र सिंह से एक करोड़ की रंगदारी मांगने और पैसे नहीं देने पर गोली चलाने समेत कई हत्या, रंगदारी, आ‌र्म्स एक्ट के मामलों में लवकुश के खिलाफ एफआईआर दर्ज है। सीआईडी ने लवकुश, उसके भाई विपिन, गैंग के सहयोगी अंश शर्मा समेत 23 क्रिमिनल्स की एक्टिविटीज की अपडेट रिपोर्ट मांगी है।

नरेश सिंह उर्फ बुतरू--जगन्नाथपुर इलाके में रहने वाला नरेश सिंह पहले चौहान गिरोह का मेन शूटर था। चौहान बंधुओं के मारे जाने के बाद नरेश जमीन कारोबार से जुड़ा है। नरेश और उसके गिरोह के छह क्रिमिनल्स की जानकारी सीआईडी क्राइम ब्रांच जुटा रही है।

बिट्टू मिश्रा--संदीप थापा गिरोह के प्रतिद्वंद्वी बिट्टू मिश्रा और उसके गिरोह के छह क्रिमिनल्स को चिन्हित किया गया है। बिट्टू भी वर्तमान में जमीन और सूद के कारोबार से जुड़ा है।

कोयलांचल के डॉन पर भी है नजर

कोयलांचल के गैंगस्टर सुशील श्रीवास्तव की मौत के बाद उसका बेटा अमन श्रीवास्तव गैंग की कमान संभाल रहा। अमन के गैंग ने हाल ही में रामगढ़, हजारीबाग, खलारी आदि कोल साइडिंग में आपराधिक घटना को अंजाम दिया है। उसके गिरोह के अपराधियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। राज्य के बड़े गैंगस्टर अखिलेश सिंह, कुणाल सिंह उर्फ डबलू सिंह, सुजीत सिन्हा, संथाल में संगठित तरीके से साइबर अपराध करने वाले अपराधियों के गिरोह पर भी जानकारी सीआईडी मुख्यालय ने मांगी है।

वर्जन

पुलिस अलर्ट है। जंगल से लेकर शहर तक के वांटेड लोगों की लिस्ट तैयार की जा रही है। कानून तोड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

साकेत कुमार सिंह, डीआईजी सह पुलिस प्रवक्ता